राँची

संचार और सूचना प्रौद्योगिकी की संसदीय समिति की बैठक नई दिल्ली में संपन्न

संजय सेठ ने कहा ‐ “ग्रामीण क्षेत्र की तर्ज पर शहरों में भी डाकघरों को और लोकप्रिय बनाएँ”

शहरी क्षेत्र में बैंकिंग सेवा बढ़ाने पर संजय सेठ ने दिया जोर : संजय सेठ

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): संचार और सूचना प्रौद्योगिकी की स्थाई संसदीय समिति की बैठक नई दिल्ली में संपन्न हुई। इस बैठक में मुख्य रुप से सांसद संजय सेठ मौजूद थे। इसके अतिरिक्त समिति से जुड़े विभिन्न सदस्य और अधिकारी भी बैठक में शामिल हुए। इस दौरान शनिवार को बैठक में मुख्य रुप से डाक विभाग के कार्यों और इसे और बेहतर बनाने से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई। डाक विभाग और डाकघरों दोनों ही को कैसे सेवा के क्षेत्र में और बेहतर बनाया जाए, इस पर भी चर्चा हुई। सभी सदस्यों से सुझाव लिए गए। इस दौरान सांसद संजय सेठ ने अपने सुझाव में कहा कि शहरी क्षेत्रों में इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों व अन्य निजी माध्यमों की सुविधाएँ बढ़ रही हैं। ऐसे में डाक की लोकप्रियता शहरों में भी बनी रहे, इस क्षेत्र में हमें काम करना चाहिए।

संजय सेठ ने कहा कि डाकघर बैंकिंग सेवा और सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है, यह सुखद संकेत है। बैंकिंग सेवाओं के मामले में भी ग्रामीण क्षेत्रों में डाक विभाग ने लोगों का विश्वास जीता है। शहरी क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाएँ सुगम रुप से उपलब्ध हो, इसके लिए भी काम करने की जरुरत है। संजय सेठ ने शहरी क्षेत्र में स्थित डाकघरों में बैंकिंग सुविधाओं को और सुगम बनाने की आवश्यकता जताई ताकि शहरी क्षेत्र के लोगों का रुझान भी इस तरफ बढ़ सके।

सांसद संजय सेठ ने अपने सुझाव में कहा कि पर्व त्यौहारों में कई ई-कॉमर्स की कंपनियाँ, कुरियर कंपनियाँ राखी भेजने का गिफ्ट पैकेट भेजने का काम करते हैं। और यह राजस्व संग्रह का बड़ा जरिया बनता है। डाक विभाग के द्वारा भी ऐसी कई योजनाएँ बनाई जाएँ और उसे सफल किया जाए।

सांसद संजय सेठ ने आजादी के अमृत काल में डाकघर के द्वारा नई योजना लाने का भी सुझाव दिया।
इसके अलावे डाकघरों के माध्यम से चलने वाली योजनाओं का व्यापक रुप से प्रचार-प्रसार हो, इस दिशा में भी कदम उठाने की आवश्यकता जताई।

Related posts

भाजयुमो ने लगाया नि:शुल्क चिकित्सा शिविर, 400 से अधिक मरीजों के बीच नि:शुल्क जाँच कर दवा का वितरण

Nitesh Verma

अपने 4 दशक के राजनीतिक जीवन में रेलवे का ऐसा कायाकल्प नहीं देखा : संजय सेठ

Nitesh Verma

राँची: भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुई डॉ आशा लकड़ा सहित अन्य, दी बधाई

Nitesh Verma

Leave a Comment