झारखण्ड बोकारो

सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रति महिलाओं को किया जागरूक

बोकारो (ख़बर आजतक) : उपायुक्त विजया जाधव के निर्देश पर सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी/जागरूकता को लेकर मंगलवार को जिले के सभी प्रखंडों अंतर्गत पलाश (जेएसएलपीएस) के 42 संकूलों एवं 798 गांव में विशेष बैठक आयोजित किया गया। विशेष बैठक का आयोजन जिले भर में एक साथ आयोजित किया गया।


जहां समूह की महिला सदस्यों/ग्रामीणों के बीच जन्म एवं मत्यू प्रमाण पत्र का महत्व, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री सर्वजन पेंशन योजना, मुख्यमंत्री बहन बेटी मई – कुई स्वलंबन प्रोत्साहन योजना, एनीमिया मुक्त, टीकाकरण, खनन प्रभावित क्षेत्रों में शिक्षित युवक – युवतियों के लिए प्रशासन द्वारा आयोजित कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम आदि के संबंध में विस्तर से जिला प्रबंधक एवं टीम लीडर के माध्यम से जानकारी दी गई। इस दौरान योजना का उद्देश्य आहर्ता एवं आवेदन की प्रक्रिया से भी सभी को अवगत कराया गया।

वहीं, आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फोटोयुक्त निर्वाचक सूची का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस दौरान 01 जुलाई 2024 को अहर्ता तिथि मानते हुए 18 वर्ष पूरे करने वाले नए मतदाताओं को मतदाता सूची से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। जिसमें शिफ्टेड, डुप्लीकेट और मृत मतदाताओं का सत्यापन करते हुए मतदाता सूची से उनके नाम का विलोपन नियमानुसार सुनिश्चित किया जाएगा। इसके लिए बूथ लेवल आफिसर (बीएलओ) हाउस टू हाउस सर्वे आगामी 24 जुलाई तक करेंगे। इसमें सहयोग करने एवं इससे दूसरों को भी अवगत कराने को कहा गया।

इसके साथ ही मादक पदार्थों के दुरूपयोग को भी समाप्त करने के लिए बैठक में महिलाओं को जागरूक किया गया। मादक पदार्थों के सेवन पर रोक जरूरी है। बच्चें – युवा पीढ़ी इसके झाल में फंसते जा रहे हैं, जो सही नहीं है। जन जागरूकता के माध्यम से ही इस पर अंकुश लगाया जा सकता है। मादक पदार्थ के इस्तेमाल से होने वाले दुष्परिणाम से भी सभी को अवगत कराया गया। आयोजन कार्यक्रम में कई स्थानों पर प्रखंड एवं जिला स्तरीय पदाधिकारी, डीपीएम जेएसएलपीएस आदि शामिल हुए।

Related posts

आजसू 30 जून को पूरे राज्य में मनाएगी हूल दिवस

Nitesh Verma

कोल इंडिया द्वारा आयोजित मैराथन 2024 कल, 7500 से अधिक धावक लेंगे हिस्सा

Nitesh Verma

बोकारो : चिन्मय पुर्वर्ती छात्रों ने आधी रात में निकल कर ठंढ से ठिठुरते जरूरत मंद लोगों के बीच किया कंबल का वितरण

Nitesh Verma

Leave a Comment