झारखण्ड राँची राजनीति

सरना कोड भारत बंद को लेकर केंद्रीय सरना समिति व अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद के प्रतिनिधिमंडल ने किया हजारीबाग का दौरा

सरना कोड को लेकर मिल रहा जोरदार समर्थन, लोग हो रहे जागरुक: फूलचंद तिर्की

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): सरना कोड भारत बंद को लेकर रविवार को केंद्रीय सरना समिति एवं अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद के प्रतिनिधिमंडल हजारीबाग जिला का दौरा किया जिसमें हजारीबाग के सरहुल मैदान धुमकुड़िया में आयोजित बैठक में भाग लिया। इस बैठक की अध्यक्षता हजारीबाग जिला सरना समिति के अध्यक्ष महेंद्र बेक ने किया। इस बैठक में मुख्य अतिथि के रुप में केंद्रीय सरना समिति के केंद्रीय अध्यक्ष फूलचंद तिर्की उपस्थित थे। इस दौरान केंद्रीय अध्यक्ष फूलचंद तिर्की ने कहा कि 30 दिसंबर को भारत बंद को सफल बनाने को लेकर आदिवासी सेंगेल अभियान सालखन मुर्मू के अगुवाई में सरना कोड लागू करने के लिए लोग एकजुट हो रहे हैं। 13 दिसंबर को गुमला 14 को लोहरदगा जिला 15 दिसंबर को खूँटी 16 दिसंबर को राँची एवं 17 दिसंबर को हजारीबाग जिला में जागरुकता अभियान चलाया गया। उन्होने कहा कि सरना कोड को लेकर लोग जागरुक हो रहे हैं एवं सभी जगह से जोरदार समर्थन मिल रहा है। सालखन मुर्मू के नेतृत्व पर लोगों को विश्वास बढ़ा है, लोग अपनी धर्म संस्कृति बचाने और एकजुट दिखाने के लिए आगे आ रहे हैं।

वहीं हजारीबाग जिला सरना समिति के अध्यक्ष महेंद्र बेक ने कहा कि सरना कोड आदिवासियों का अस्तित्व से जुड़ा हुआ है। बहुत लंबे अरसे से आदिवासी सरना कोड की लड़ाई लड़ रहे हैं। 1951 तक आदिवासी का धार्मिक कालम था इसे षड्यंत्र के तहत हटाया गया है। सरना कोड लड़ाई से ही जीता जा सकता है भारत बंद के लिए उन्होंने भी समर्थन दिया।

इस मौके केंद्रीय सरना समिति के उपाध्यक्ष प्रमोद एक्का, अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद के अध्यक्ष सत्यनारायण लकड़ा, हजारीबाग सरना समिति के महासचिव मनोज टुडू, संरक्षक बंधन लकड़ा, सेंगेल अभियान के आनन्द टुडू, लाजमी सोरेन, हजारीबाग सरना समिति के बरसी तिर्की, संगीता कच्छप, राजू बेक रतन केरकेट्टा आदि उपस्थित थे।

Related posts

टेक्निकल यूनिवर्सिटी के नए कुलपति का काँग्रेस उपाध्यक्ष इंद्रजीत सिंह ने किया स्वागत

Nitesh Verma

चाची के आठ टुकड़े करने वाले शख्स को तीन दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा गया, CCTV फुटेज से हुए कई खुलासे

Nitesh Verma

राँची : मुख्यमंत्री वनांचल एक्सप्रेस से साहेबगंज के लिए रवाना

Nitesh Verma

Leave a Comment