झारखण्ड राँची शिक्षा

सरला बिरला में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): वाणिज्य एवं व्यवसाय प्रबंधन विभाग, सरला बिरला विश्वविद्यालय के तत्वावधान में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ बीके बिरला ऑडिटोरियम, बिरला कैंपस महिलौंग में किया गया। इस सम्मेलन में’वाणिज्य, व्यवसाय प्रबंधन, प्रौद्योगिकी एवं सामाजिक नवोन्वेष में हालिया प्रगति’ पर चर्चा की गई।

इस सम्मेलन के पहले दिन अमेरिका के विश्व प्रसिद्ध हार्वर्ड विश्वविद्यालय के प्रो. जोसेफ बदाराको और वाटरशेड मैनेजमेंट आर्गेनाइजेशन, मिनेसोटा, अमेरिका के डॉ. उदय भान सिंह ने ऑनलाइन माध्यम से उपस्थित श्रोताओं के समक्ष अपने विचार रखे। कॉरपोरेट जगत के दिग्गजों नाबार्ड के सीजीएम एस. के. जहागीरदार, अदानी पावर लिमिटेड के संजीव शेखर, सेल के आशीष चक्रवर्ती समेत शिक्षाविद एनआईटी जमशेदपुर के प्रो. गौतम सूत्रधर ने इस अवसर पर अपना विचार व्यक्त किया।

वहीं अध्यक्षीय उद्बोधन में सरला बिरला विवि के कुलपति प्रो. गोपाल पाठक ने आज के दौर में तकनीकी विकास के पहलुओं पर प्रकाश डाला। साथ ही विद्यार्थियों को नैतिक मूल्यों की महत्ता के विषय में जानकारी दी।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. विजय कुमार सिंह ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी अब केवल शहरों तक सीमित न रहकर गांवों तक पहुँच चुकी है, वहीं दूसरी ओर नवाचार और उद्यमिता आज साथ-साथ चल रहे हैं और अप्रयुक्त बाजार को खोजने में सहायता कर रहे हैं।

इस कार्यक्रम के संयोजक डॉ. संदीप कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन व्यापार और कॉमर्स को उन्नति प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने ये भी बताया कि इस कार्यक्रम के लिए १८० से भी अधिक सार मिले हैं।

इस कार्यक्रम का संचालन सहायक प्राध्यापिका डॉ. आरोही आनंद ने किया। प्रथम सत्र का धन्यवाद ज्ञापन कॉमर्स एंड बिज़नेस मैनेजमेंट के एसोसिएट डीन डॉ. गौतम तांती द्वारा किया गया।

द्वितीय सत्र तकनीकी सत्र १ था, जिसमें विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण के डीन डॉ. अशोक कुमार अस्थाना ने स्वागत भाषण दिया। इस सत्र के वक्ता संजय श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष, आदित्य बिड़ला ग्रुप, झारखंड प्रॉफ़. अमर कुमार टिग्गा, डीन शैक्षणिक, एक्स. आई. ऐस. ऐस., राँची प्रोफेसर भगवान सिंह, हेड बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन, राँची सत्यनारायण नंदा, सी. ऐस. आर. हेड, टाटा स्टील, जमशेदपुर एवं रंजीत प्रसाद, विभागाध्यक्ष, मेटाल्लुरी, ऐन. आई. टी. जमशेदपुर थे।

अंत मे इस सत्र का समापन टिप्पणी सहायक प्रध्यापक डॉ. सौरव कुमार ने किया और धन्यवाद ज्ञापन सहायक प्रध्यापक डॉ. अतुल कुमार ने किया। इस सत्र का मंच संचालन सहायक प्राध्यापिका डॉ. विद्या झा ने किया।

इस आयोजन के लिए प्रतिकुलाधिपति बिजय कुमार दलान और विवि के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी डॉ. प्रदीप कुमार वर्मा ने अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की।

इस अवसर पर विवि के अन्यान्य शिक्षक, पदाधिकारी और छात्र उपस्थित थे।

Related posts

जगत प्रकाश नड्डा से मिले आजसू प्रमुख सुदेश, राज्य की वर्तमान स्थिति एवं अन्य विषयों पर हुई चर्चा

Nitesh Verma

प्रदेश भाजपा ने पार्टी के नवनियुक्त राष्ट्रीय पदाधिकारियों को दी बधाई

Nitesh Verma

BSL News : महिला समिति बोकारो का वार्षिकोत्सव आयोजित

Nitesh Verma

Leave a Comment