झारखण्ड राँची शिक्षा

सरला बिरला में दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ, ‘ क्वांटम विज्ञान व तकनीक में हालिया प्रगति’ विषय पर की गई चर्चा

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, झारखण्ड के सौजन्य और भौतिकी विभाग, सरला बिरला विश्वविद्यालय के तत्वावधान में दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ बीके बिरला ऑडिटोरियम, बिरला कैंपस महिलौंग में किया गया। इस सम्मेलन में ‘क्वांटम विज्ञान एवं तकनीक में हालिया प्रगति’ विषय पर चर्चा की गई।

इस सम्मेलन के पहले दिन मुख्य अतिथि बीआईटी मेसरा के भूतपूर्व कुलपति डॉ. अजय चक्रवर्ती ने क्वांटम तकनीक पर राष्ट्रीय सम्मेलन करने के विवि के प्रयास की सराहना की। उन्होंने भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए नेशनल क्वांटम मिशन के बारे में संक्षेप में जानकारी दी। वहीं विशिष्ट अतिथि पर्ड्यू विश्वविद्यालय, इंडियाना, अमेरिका के प्रो. आलोक चतुर्वेदी ने इस अवसर पर ‘डायनामिक्स एंड स्ट्रैटजीस इन मल्टी साइडेड क्वांटम गेम्स: एन इन डेप्थ सिमुलेशन स्टडी’ पर अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया।

गेस्ट ऑफ ऑनर डीएचटीइ के डॉ. धनंजय कुमार सिंह और जेसीएसटीआई के डॉ. रंजीत कुमार सिंह ने उपस्थित श्रोताओं के समक्ष अपने विचार रखे।

वहीं अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में बिरला विवि के कुलपति प्रो. गोपाल पाठक ने क्वांटम कम्प्यूटिंग के विकास के विभिन्न आयामों पर प्रकाश डाला। उन्होंने सरला बिरला विश्वविद्यालय को आने वाले समय के क्वांटम हब के तौर पर विकसित किए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

विवि के इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंसेज विभाग के डीन डॉ. पंकज गोस्वामी ने सम्मेलन की विवरणी प्रस्तुत की। इस अवसर पर स्मारिका का भी विमोचन किया गया।

इस आयोजन के लिए प्रतिकुलाधिपति बिजय कुमार दलान और विवि के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी डॉ. प्रदीप कुमार वर्मा ने अपनी शुभकामनाएँ प्रेषित की।

इस अवसर पर विवि के कुलसचिव प्रो. विजय कुमार सिंह, प्रो. एस. बी. डांडिन, डॉ. पार्थो पॉल, डॉ. संजीव कुमार सिन्हा, डॉ. नित्या गर्ग, डॉ. पिंटू दास, डॉ. रोहित मुखर्जी, प्रो. अभिजीत चटर्जी सहित अन्य उपस्थित थे।

Related posts

जनता दरबार में उपायुक्त ने सुनी आमजनों की शिकायत समस्याओं के निष्पादन हेतु अधिकारियों को दिए निर्देश

Nitesh Verma

बोकारो : दो दिवसीय जूडो चैंपियनशिप का शुभारम्भ

Nitesh Verma

‘खेलो इंडिया’ योगासन लीग के नेशनल में पहुंचीं डीपीएस बोकारो की छात्राएं

Nitesh Verma

Leave a Comment