कसमार झारखण्ड बोकारो स्वास्थ

सहयोगिनी संस्था द्वारा माहवारी स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

रिपोर्ट : रंजन वर्मा


बोकारो (खबर आजतक) : आज सहयोगिनी संस्था द्वारा माहवारी स्वच्छता दिवस के अवसर पर गोष्ठी एवं चित्रांकन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कसमार प्रखंड के धधकिया गांव में माहवारी स्वच्छता दिवस पर चित्रांकन प्रतियोगिता आयोजित कर किशोरियों के बीच माहवारी स्वच्छता की जानकारी दी गई।

इस दौरान सहयोगिनी की समन्वयक कुमारी किरण ने कहा कि माहवारी स्वच्छता का उद्देश्य है कि किशोरियों और महिलाओं को सुरक्षित और स्वच्छ मासिक धर्म का सही सूचना और सुविधाये मिले । उन्होंने कहा कि आइए हम सब एक साथ मिल कर माहवारी पर जागरूकता फैलाएं । कार्यक्रम के दौरान कसमार प्रखंड की किशोरियो को संबोधित करते हुए सहयोगिनी की सूर्यमुनि देवी ने कहा कि बाल विवाह तथा किशोरी स्वास्थ्य को लेकर संस्था द्वारा लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान सहयोगिनी कार्यालय बहादुरपुर में आयोजित गोष्ठी को संबोधित करते हुए सहयोगिनी की सचिव कल्याण सागर ने कहा कि सरकार द्वारा किशोरियो के स्वास्थ्य के लिए विभिन्न प्रकार की किशोरी संबंधित योजनाऐं है, जिसका किशोरियां लाभ उठा सकती है। सावित्री बाई फुले किशोरी योजना से किशोरियों का भविष्य को निश्चित किया जा सकता है। चित्रांकन में शामिल प्रतिभागी किशोरियों को सम्मानित भी किया गया। इस हेमा कुमारी, पायल कुमारी, पूनम कुमारी, नितू कुमारी, अनीता कुमारी,पूजा कुमारी, आदि उपस्थित थे।

Related posts

ज्यादा समय तक आदिवासी ही मुख्यमंत्री और विरोधी दल के नेता रहे हैं, फिर भी संताली भाषा को झारखंड में प्रथम राजभाषा का दर्जा नही दिया : देवनारायण मुर्मू

Nitesh Verma

श्री श्याम मंडल द्वारा आयोजित श्री शिव महापुराण के तीसरे दिन शिव मंत्रों से गूँजा मन्दिर परिसर

Nitesh Verma

झारखंड विमेन एसोसिएशन व नैशनल एस/एससी हब ने झारखंड में उभरती महिलाओं को किया सम्मानित

Nitesh Verma

Leave a Comment