विश्व

सावधान : ठंड से बचने के लिए कमरे में लगा था गैस हीटर फिर जो हुआ वो सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे……..

ख़बर आजतक : उत्तर प्रदेश के संभल में गैस के रूम हीटर से दम घुटने की वजह से दो लोगों की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि कमरे में रूम हीटर की वजह से दम घुटने से ये घटना हुई है. घटना के बाद लोगों ने सूचना पुलिस को दी. जानकारी होने पर पुलिस मौके पर पहुंची. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

जानकारी के अनुसार, ये हादसा संभल जिले के बनियाठेर थाना क्षेत्र के अकरौली गांव में हुआ है. बताया जा रहा है कि एक घर में पति-पत्नी कमरे में गैस हीटर जलाकर सोये थे. कमरे में हीटर की वजह से उनका दम घुट गया और उनकी मौत हो गई. सुबह जब परिजनों ने देखा तो परिवार में मातम पसर गया. घटना की जानकारी पुलिस को दी गई. सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

हीटर की गर्माहट से खत्म होने लगती है कमरे की ऑक्सीजन

कड़ाके की ठंड से बचने के लिए लोग ढेर से कपड़े पहन लेते हैं, लेकिन फिर भी ठिठुरते रहते हैं. अलाव या हीटर ही इस मौसम में ज्यादातर लोगों का सहारा होता है. हीटर ठंड से राहत तो देता है, लेकिन ये सेहत को कई तरीके से नुकसान पहुंचाता है.

ज्यादातर हीटर के अंदर लाल-गर्म धातु की छड़ें या सिरेमिक कोर होते हैं. ये कमरे के तापमान को बढ़ाने के लिए गर्म हवा बाहर निकालती हैं. ये गर्माहट हवा की नमी को सोख लेती है. हीटर से मिलने वाली हवा बहुत ज्यादा शुष्क होती है. इसके अलावा, ये रूम हीटर हवा से ऑक्सीजन को भी जलाने का काम करते हैं, जिससे ऑक्सीजन की कमी हो जाती है और दम घुटने लगता है.

Related posts

राँची : महेंद्र सिंह धोनी ने बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर अवसर आउटलेट का किया दौरा

Nitesh Verma

देहरादून एंथ्रोपोलॉजिकल सोसाइटी की प्रथम बैठक

Nitesh Verma

VIDEO: पार्लियामेंट में महिला MP को अचानक पीटने लगा विपक्षी दल का सांसद

Nitesh Verma

Leave a Comment