झारखण्ड राँची राजनीति

सिमडेगा में कर्मचारी ऐनम कुल्लू की मौत से आक्रोश में झारखंड ऊर्जा विकास श्रमिक संघ के अध्यक्ष अजय राय ने जीएम से की त्वरित कार्रवाई की माँग

घेराव के दौरान ₹50 हजार तत्काल अंतिम संस्कार के लिए दिया

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): झारखंड ऊर्जा विकास श्रमिक संघ के सदस्यों ने बुधवार को विद्युत आपूर्ति प्रमंडल सिमडेगा का घेराव किया। ज्ञात हो कि 2 जुलाई को एजेंसी के कर्मचारी ऐनम कुल्लू कार्य के दौरान जोराम ठेठईटांगर में दुर्घटना का शिकार हो गया जो देवकमल हॉस्पिटल राँची में इलाजरत था जिसे बाद पैसे के अभाव में में रिम्स रेफर कर दिया गया। 17 जुलाई को रात 8:00 बजे रिम्स में ही उसने अंतिम साँस ली। इस दौरान झारखंड ऊर्जा विकास श्रमिक संघ के केंद्रीय अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि आखिर इसके मौत का जिम्मेदार कौन है ? इसकी जाँच होनी चाहिए और दोषियों पर कार्रवाई होनी चाहिए। झारखंड ऊर्जा विकास श्रमिक संघ इस मामले पर चुपचाप नहीं बैठेगी जब तक कि इसकी पूरी जाँच नहीं हो जाती।

इस दौरान अजय राय ने बताया कि पूर्व में भी कई विद्युतकर्मी दुर्घटना के शिकार हुए हैं 26 जून को कर्मचारी अजीत बड़ाईक हुरदा फीडर में कार्य के दौरान घायल हो गया। 2 माह पूर्व विश्राम संमद ओंडगा फीडर में कार्य करते हादसे का शिकार हुआ। इस दौरान पत्र के माध्यम से संघ के अध्यक्ष अजय राय ने वरीय पदाधिकारियों से पूछा है कि आखिर यह मौत का सिलसिला कब तक जारी रहेगा जिसकी प्रतिलिपि महाप्रबंधक सह मुख्य अभियंता कुसाई कॉलोनी राँची, उप महाप्रबंधक गुमला, उपायुक्त सिमडेगा, श्रम आयुक्त डोरंडा को भी दी गई है।

वहीं संवेदक राज किशोर भगत एजेंसी को भी सख्त हिदायत दे डाली कि सभी जगहों पर सेफ्टी किट, गम बूट, हैंड ग्लव्स, डिस्चार्ज रड, टॉर्च, पलायर आदि अविलंब कर्मचारियों को उपलब्ध कराते हुए मृतक के आश्रिता को ₹10 लाख मुआवजा स्वरुप दे, पदाधिकारियों को भी लिखित रुप से नियम समझाया गया की वे सिर्फ एसी कमरे में मोबाइल पर विद्युत व्यवस्था न चलाएँ बल्कि निगम के नियमानुकूल 220 लाइन कनीय अभियंता, 11 केवी लाइन सहायक विद्युत अभियंता, और 33 केवी लाइन कार्यपालक अभियंता ही देखे, न कि किसी अकुशल कर्मचारी के भरोसे पर चलें।

सिमडेगा में श्रमिक संघ के द्वारा किए गए घेराव के उपरांत सहायतार्थ राशि ₹50 हजार अंतिम क्रियाकर्म हेतू विभाग ने दिया है तथा आश्रिता को कंप्यूटर ऑपरेटर पर रखने का आश्वासन मिला है, और कल ही संवेदक के साथ बैठकर सभी समस्याओं का समाधान कर दिया जाएगा ऐसा विभाग ने कहा है। अजय राय ने कहा कि समय रहते समस्याओं का निदान न निकला तो संघ ठोस कदम उठाने के लिए मजबूर होगा जिसकी सारी जवाबदेही प्रबंधन की होगी।

इस दौरान प्रबंधन की ओर से वरीय प्रबंधक विशेश्वर मरांडी, प्रबंधक शैलेश कुमार कश्यप, कनीय प्रबंधक रामनंदन राम कैसियर दिलीप यादव, बड़ा बाबू अमित कच्छप मौजूद थे। वहीं संघ की ओर से गुमला सर्किल अध्यक्ष शिव नारायण साहू, संगठन मंत्री मोहम्मद अकरम हुसैन, विद्यासागर, महेश सिंह, हीरा साहू, ऐरिक केरकेट्टा, राजकुमार साहू, उदय प्रताप सिंह, सत्येंद्र साहू, अरुण साहू, विशाल बड़ाईक, अमित पाठक, आयुष सिंह, बीपीन ऐक्का, कुलदीप मींज, जॉर्ज  कीड़ों, तोबियस कुल्लू, जोसेप खलखो, राजकुमार ऐहरा, भोला सिंह, मुन्ना सिंह, सूर्यदेव सिंह, हीरालाल यादव,राजेंद्र सिंह, राधेश्याम सिंह, जस्टिन जोजो, राहुल कुमार साहू आदि शामिल थे।

Related posts

माईंस मिनरल उप समिति की बैठक संपन्न, बोले नितेश शारदा “खनन विभाग का पत्थर ऑक्शन पूर्ण रुप से विफल”

Nitesh Verma

शादी समारोह मे जा रहे युवक की सड़क दुर्घटना में मौत, एक घायल

Nitesh Verma

गोस्सनर कॉलेज में सेमिनार आयोजित

Nitesh Verma

Leave a Comment