झारखण्ड राँची

सीएमपीडीआई के रबीन्द्र भवन में दो-दिवसीय
इंद्रधनुष मेला-सह-बिक्री मेला का आयोजन

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): वोमेन इन पब्लिक सेक्टर (विप्स), सीएमपीडीआई शाखा के तत्वावधान में संस्थान के रबीन्द्र भवन में 22 से 23 सितम्बर तक दो-दिवसीय इंद्रधनुष मेला-सह-बिक्री मेला का आयोजन किया गया है। इस दौरान मुख्य अतिथि कस्तूरी महिला सभा, सीएमपीडीआई की अध्यक्षा रुपाली गुप्ता इस मेले का शुभारंभ 22 सितम्बर को दिन के 12 बजे करेंगी। इस मौके पर सीएमपीडीआई के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक एवं निदेशकगण उपस्थित रहेंगे। यह मेला पूर्वाह्न 10.30 बजे से रात्रि के 8 बजे तक चलेगा।

इस मेले में फैशनेबल (आधुनिक) गारमेंट्स/साड़ियाँ, उत्कृष्ट आभूषण, मेडिकल कैम्प, वित्तीय सलाहकार, घर में रखने वाले प्लांट्स व लगाए जाने वाले पौधे तथा स्वादिष्ट खाना के अलग-अलग स्टॉल लगाए जा रहे हैं।

इसके अलावा, इस मेले में लगभग 75 स्टॉल बनाए जा रहे हैं। मेले में राँची जिला के आसपास के ग्रामीण इलाकों की खासकर महिलाओं द्वारा जूट, शिल्प, फ्रेम, स्मृति चिह्न, लकड़ी का शिल्प, बांस शिल्प, हैंड बैग एवं टेरा कोटा शिल्प की वस्तु/सामान बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा।

इस प्रदर्शनी/हस्तशिल्प मेला का उद्देश्य है कि प्लास्टिक से निर्मित सामान/वस्तु को लोगों द्वारा कम से कम उपयोग किया जाए और उसके स्थान पर प्राकृतिक, नैसर्गिक एवं पर्यावरण हितैषी चीजों जैसे मिट्टी, जूट एवं बाँस आदि से बनी चीजों के इस्तेमाल को अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जाए। इससे न केवल पर्यावरण को लाभ होगा वरन् आसपास के ग्रामीणों के लिए स्वरोजगार हेतु सशक्त मंच साबित होगा।

Related posts

मीजल्स रुबेला संक्रमण की रोकथाम को लेकर विभिन्न प्रखंडों में चलाया गया जागरूकता अभियान

Nitesh Verma

गोरियवटा में कुकही नदी पर पुल निर्माण की मिली स्वीकृति

Nitesh Verma

झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय की डॉ. पूर्वी शइकिया ने देशी वनों पर आक्रामक पादप प्रजाति की तीव्रता पर अंतर्राष्ट्रीय प्रसिद्ध पत्रिका ‘नेचर’ में शोध आलेख प्रकाशित

Nitesh Verma

Leave a Comment