झारखण्ड राँची

सीएमपीडीआई मुख्यालय सहित 6 राज्यों में फैले अपने सभी क्षेत्रीय संस्थानों में विशेष अभियान 3.0 के तहत 32 स्थलों के लक्ष्य के मुकाबले 37 स्थलों को किया स्वच्छ

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): कोल इंडिया लिमिटेड की सहायक कम्पनी सेंट्रल माइन प्लानिंग एंड डिजाइन इंस्टीच्यूट लिमिटेड ने अपने मुख्यालय और 6 राज्यों में फैले अपने सभी क्षेत्रीय संस्थानों में विशेष अभियान 3.0 के तहत विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से 32 स्थलों के लक्ष्य के मुकाबले 37 स्थलों को स्वच्छ किया। 100 के लक्ष्य के मुकाबले 1770 भौतिक फाइलों को हटाया। इसके साथ ही 700 के लक्ष्य के मुकाबले रिकॉर्ड संख्या में 12269 ई-फाइलें बंद की गईं जो कि सभी लक्ष्यों से बड़े अंतर से अधिक है।

इस विशेष अभियान के हिस्से के रूप में सीएमपीडीआई के क्षेत्रीय संस्थान-2, धनबाद में एक सार्वजनिक पार्क और उद्यान बनाया। इसके अलावा अमृत लाल मीणा, सचिव (कोयला), कोयला मंत्रालय द्वारा स्वच्छता वीरों का अभिनंदन, मुरपार कैम्प-महाराष्ट्र में स्वच्छता अभियान और वृक्षारोपण का कार्य किया गया। सीएमपीडीआई ने 2 अक्टूबर को आयोजित वॉकथॉन के माध्यम से स्वच्छता के बारे में जागरूकता भी बढ़ाई और संस्थान के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक मनोज कुमार का साक्षात्कार भी झारखंड डीडी न्यूज यूट्यूब चैनल पर प्रसारित किया गया।

इस विशेष अभियान 3.0 दिनांक 15 सितम्बर को तैयारी चरण के साथ प्रारंभ हुआ और 30 सितम्बर को समाप्त हुआ। कार्यान्वयन चरण 2 से 31 अक्टूबर तक चला। इस अभियान का उद्देश्य कार्यस्थलों में और उसके आसपास स्वच्छता अभियान चलाना तथा भौतिक एवं इलेक्ट्रॉनिक फाइल की समीक्षा करना है। अवांछित एवं अनावश्यक फाइलों को हटाने, स्क्रैप के निपटान और खाली स्थानों के प्रभावी उपयोग और लोगों के बीच स्वच्छता के बारे में जागरुकता पैदा करना है।

Related posts

सांसद संजय सेठ के सवाल पर केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री का जवाब

Nitesh Verma

कसमार : 24 और 25 दिसंबर को गरगा बचाओ अभियान को लेकर बैठक संपन्न

Nitesh Verma

ऑनलाइन सट्टेबाजी के कारोबार में शामिल थे बोकारो के 6 युवक, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Nitesh Verma

Leave a Comment