झारखण्ड राँची स्वास्थ

सीएमपीडीआई में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

रिपोर्ट : नितीश मिश्रा

राँची(खबर_आजतक): सीएमपीडीआई के ‘‘रबीन्द्र भवन’’ में संस्थान के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक मनोज कुमार ने 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-24 का विधिवत उद्घाटन किया। सीएमपीडीआई (मुख्यालय) और इसके सभी क्षेत्रीय संस्थानों में ‘‘स्वयं और समाज के लिए योग’’ थीम के साथ योग दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर संस्थान के निदेशक (तकनीकी/सीआरडी) शंकर नागाचारी, निदेशक (तकनीकी/पीएंडडी) अजय कुमार, निदेशक (तकनीकी/आरडीएंडटी) अच्युत घटक, महाप्रबंधक व विभागाध्यक्षगण, सीएमपीडीआई के कर्मी एवं उनके परिवार के सदस्यों ने योग दिवस समारोह में भाग लिया और योग गुरू के मार्गदर्शन में योगाभ्यास किया।

इस अवसर पर मनोज कुमार ने कहा कि सभी लोगों को योगाभ्यास को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करना चाहिए और कर्मियों को तनाव कम करने, तरोताजा एवं तंदुरूस्त रहने के लिए वाई-ब्रेक (योग-ब्रेक) प्रोटोकाल का पालन करना चाहिए।

इस अवसर पर अभिषेक कुमार, योग प्रशिक्षक, स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान, (एस-व्यासा) यूनिवर्सिटी, बैंगलोर ने सीएमपीडीआई के कर्मी एवं उनके परिवार के सदस्यों को स्टैडिंग मुद्रा में ताड़ासन, वृक्षासन, त्रिकोणासन एवं चक्रासन व सीटिंग मुद्रा में व्रजासन, सेतुबंद, मरकट आसन वहीं प्राणायाम में कपाल भाती एवं अनुलोम-विलोम कराया। अंत में शिथिली प्राणायाम कराकर ध्यान करवाया गया व शांति पाठ के साथ योग दिवस सम्पन्न किया गया।

इसके अतिरिक्त, सीएमपीडीआई (मुख्यालय) में अपराह्न बेला में महिला कर्मियों एवं सीएमपीडीआई परिवार के महिला सदस्यों के लिए ‘‘योग के साथ कल्याण’’ विषयक आधे दिन का एक सत्र का भी आयोजन किया गया।

Related posts

दुगदा थाना के नए थाना प्रभारी अंकित पांडेय ने पदभार ग्रहण किया

Nitesh Verma

बगोदर : विक्रम कुमार बने संयुक्त सनातन गौ रक्षा वाहिनी के प्रखंड उपाध्यक्ष

Nitesh Verma

संत जेवियर विद्यालय ने स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि के रूप में प्रेरक अंतर सदन देशभक्ति गीत प्रतियोगिता का आयोजन किया

Nitesh Verma

Leave a Comment