झारखण्ड

सीयूजे एवं दक्षिण कोरिया के 12 ‐ 12 छात्रों के बीच ऑनलाइन टैडेम कक्षा की शुरुआत पर बनी सहमति

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): सीयूजे एवं हंगूक विदेशी भाषा अध्ययन विभाग के बीच अगले सोमवार से तैडेम कक्षा की शुरुआत पर सहमति हुई है और सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। कोरोना काल के बाद से लगातार दोनों विश्वविद्यालयों ने अपने छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए आपसी सहमति से यह निर्णय लिया कि दोनों विश्वविद्यालयों के 12 – 12 छात्र ऑनलाइन माध्यम से टैंडम कक्षा के माध्यम से भाषा एवं संस्कृति, आर्थिक एवं अंतर्राष्ट्रीय राजनीती से सम्बन्धित विषयों का अध्ययन करेंगे।

इस कक्षा में मुख्यतः सेकेंड सेमेस्टर, फोर्थ सेमेस्टर के बच्चों को शामिल किया जाता है। इस कक्षा का मुख्य उद्देश्य है कि हजारों किलोमीटर की दूरियों को मिटाते हुए छात्रों को नेटिव स्पीकर्स के साथ वार्तालाप एवं संवाद को स्थापित करना जिससे छात्र पूर्ण रुप से भाषायी दक्षता के साथ – साथ उस देश की संस्कृति का ज्ञान पूर्ण रुप से नेटिव स्पीकर्स के माध्यम से प्राप्त कर सकें। विगत तीन वर्षों से झारखण्ड केंद्रीय विश्वविद्यालय लगातार छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए कोरियाई छात्रों के साथ टैंडेम कक्षा को कार्यान्वित कर रहा है।

सीयूजे के कुलपति प्रो. क्षिति भुसन दास के मार्गदर्शन में संचालित टैंडेम कक्षा शिक्षा के क्षेत्र में कोरोना काल के बाद एक बहुत ही अनूठी पहल है और झारखण्ड केंद्रीय विश्वविद्यालय में विदेशी भाषा पढ़ रहे छात्रों के बीच सर्वांगीण विकास करने का एक सुनहरा अवसर है। छात्रों के बीच यह बहुत ही लोकप्रिय है एवं छात्रों के बीच इस कक्षा को लेकर अति उत्साह होता है एवं इसमें भाग लेने के लिए होड़ लगी रहती है।

वहीं इस टैंडेम कक्षा के प्रोग्राम को-ऑर्डिनेटर शशि कुमार मिश्रा एवं सुदूर पूर्व भाषा विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ रबीन्द्रनाथ शर्मा ने बताया कि बहुत ही पारदर्शिता के साथ इस कक्षा के लिए बच्चों का चयन किया जाता है और एक मार्च से शुरू होकर यह 4 महीने तक चलता है। भारतीय नई शिक्षा निति को ध्यान में रखते हुए और भी कई टैंडेम कक्षा की शुरआत कोरिया के अन्य विश्वविद्यालयों के साथ करने की योजना है। बुसान विदेशी भाषा अध्ययन विश्वविद्यालय के साथ बहुत जल्द ही टैंडेम कक्षा की शुरुआत करने की योजना है।

Related posts

भाजपा नेत्री लवली गुप्ता ने महिला सशक्तिकरण सावित्रीबाई फुले को किया नमन

Nitesh Verma

झारखण्ड चैंबर के सहयोग से खूँटी चैंबर ऑफ कॉमर्स का चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न, प्रियांक भगत अध्यक्ष नियुक्त

Nitesh Verma

World Cup 2023 Final में पहुंचा भारत, सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 70 रन से दी मात

Nitesh Verma

Leave a Comment