झारखण्ड बोकारो

सीसीएल सीकेएस ने धूमधाम से मनाया बीएमएस का 68 वां स्थापना दिवस

रिपोर्ट : आंनद गिरी

बेरमो =खबर आजतक): भामसं से संबद्ध सीसीएल सीकेएस ढोरी क्षेत्र द्वारा रविवार को बेरमो कोयलांचल अंतर्गत ढोरी खास स्थित कार्यालय में भारतीय मजदूर संघ का 68 वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ढोरी क्षेत्रीय अध्यक्ष कुलदीप व संचालन क्षेत्रीय सचिव विनय कुमार सिंह ने किया। यहां मुख्य अतिथि गिरिडीह के पूर्व सांसद रवींद्र कुमार पांडेय, विशिष्ट अतिथि सीसीएल ढोरी महाप्रबंधक मनोज कुमार अग्रवाल, यूनियन के प्रदेश महामंत्री बृज बिहारी शर्मा, कार्यकारी अध्यक्ष रवींद्र कुमार मिश्रा, महामंत्री राजीव सिंह आदि ने झंडोत्तोलन और भगवान विश्वकर्मा, भारत माता व दत्तोपंत ठेंगडी की तस्वीर पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुरूआत किया।
पूर्व सांसद श्री पांडेय ने कहा कि भारतीय मजदूर संघ सिर्फ एक श्रमिक संगठन ही नहीं अपितु राष्ट्र निर्माण का अंग है। संघ संस्थापक दतोपंत ठेंगडी ने 23 जुलाई 1955 को भोपाल में बाबा विश्वकर्मा को साक्षी मानकर बीएमएस की स्थापना की व देश के मजदूर आंदोलन को ट्रेड यूनियन से जोड़ा। ताकि मजबूती से श्रमिकों की आवाज उठाई जा सके। कहा कि यूनियन सीसीएल में आउटसोर्सिंग के जगह विभागीय कोयला उत्पादन में कराने की दिशा में पहल करे। ताकि श्रमिकों की बहाली हो, रोजगार बढ़े। कहा कि पिछले लगभग 15 वर्षों से सीसीएल में पढ़े लिखे, डिप्लोमा, डिग्री धारी की बहाली होनी चाहिए लेकिन एक चपरासी, माली की बहाली तक नहीं की गई है।
ढोरी जीएम श्री अग्रवाल ने कहा कि बीएमएस गैर राजनीतिक संगठन है जो राष्ट्र हित, उद्योग हित और मजदूर में निरंतर कार्य करती है। कहा कि संघ मजदूर के अधिकार के लिए आवाज उठाये। परंतु कोयला उत्पादन प्रभावित ना हो इस पर भी ध्यान दे।
प्रदेश महामंत्री श्री शर्मा ने कहा कि भामसं हमेशा मजदूर हित के लिए लड़ते आया है। मजदूर व उद्योग हित के लिए हमलोगों सबसे आगे पंति में खड़ा रहते है। श्रमिकों पर कभी भी आंच आती है तो खुलकर विरोध करते है।
कार्यकारी अध्यक्ष रवींद्र मिश्रा व महामंत्री श्री सिंह ने कहा कि राष्ट्र हित, उद्योग हित व मजदूर हित के लिए दत्तोपंत ठेंगडी ने भामसं संगठन को बनाने का काम किया। कहा कि मजदूरों से ही हमारी संगठन की पहचान है। मजदूरों को भी हमारे संगठन पर पूरा भरोसा है। कहा कि मजदूर है तभी उद्योग है। इसलिए मजदूर, उद्योग व राष्ट्र हित के लिए हमेशा काम करना है।
यहां युवतियों ने हिंदी व झारखंडी गीतों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। संघ द्वारा महिलाओं को उपहार देकर सम्मानित किया। यहां दर्जनों लोगों ने बीएमएस की सदस्यता लिया। समारोह में संगठन मंत्री बृजेश कुमार, गिरिजाशंकर पांडेय, बेरमो प्रमुख गिरिजा देवी, भाजपा जिलाध्यक्ष भरत यादव, जिला उपाध्यक्ष अर्चना सिंह, तपन दास, जिप सदस्य नीतू सिंह, संत सिंह, जगरनाथ राम, बिनोद महतो, डॉ. उषा सिंह, अरूण सिंह, देवतानंद दुबे, राधा देवी, मंचू सिंह, भरत वर्मा, बैभव चौरसिया, संदीप कुमार सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे।

Related posts

मुकेश कुमार सिंह, समाजसेवी, जय मां स्टोन छत्तरपुर (पलामू) की ओर समस्त देश वासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनायें

Nitesh Verma

एचईसी की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति के लिए जिम्मेदार हैं प्रधानमंत्री मोदी : बंधु तिर्की

Nitesh Verma

बोकारो भाजपा कार्यालय मे अटल बिहारी वाजपेयी की 98वीं जयंती मनाई गई…

Nitesh Verma

Leave a Comment