झारखण्ड पलामू राँची राजनीति

सुरक्षाकर्मियों पर हमले को है सरकारी संरक्षण प्राप्त, जल्द ही इस मुद्दे को लेकर राज्यपाल से मिलेगा आप का शिष्टमंडल: नरेंद्र चौबे

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): आप के केंद्रीय कार्यालय में शुक्रवार को पलामू के प्रदेश उपाध्यक्ष नरेन्द्र चौबे व प्रवक्ता सौरभ श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से प्रेसवार्ता कर कहा कि गुरुवार रात लातेहार जिले के चंदवा प्रखंड स्थित बना चकला के बंद पड़े अभिजीत कॉर्पोरेट पावर लिमिटेड के पावर प्लांट में स्क्रैप तथा लोहा चोरों के द्वारा प्लांट की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों पर जानलेवा हमला कर दिया गया। इस दौरान उन्होने बताया कि चोर गिरोह के द्वारा किए गए इस हमले में प्लांट के सुरक्षा प्रमुख सुरेश लाल श्रीवास्तव को गहरी चोट आई है और उनका उपचार जारी है साथ ही प्रदेश उपाध्यक्ष नरेन्द्र चौबे ने कहा कि प्लांट के एनपीए घोषित हो जाने के बाद यह राष्ट्र की संपत्ति है और इसकी सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों पर हमला बेहद गंभीर विषय है।

पलामू के प्रदेश उपाध्यक्ष नरेंद्र चौबे ने कहा कि पिछले कई महीनो से इस पावर प्लांट के स्क्रैप के का अवैध उठाव बदस्तूर जारी है और यह बिना सरकारी संरक्षण के संभव नहीं। उन्होने कहा कि आज चोरों का मनोबल इतना बढ़ गया है कि उन्होंने एक समूह बनाकर प्लांट की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों पर जानलेवा हमला करने का साहस जुटा लिया।

वहीं प्रदेश प्रवक्ता यासमीन लाल ने कहा कि बिना स्थानीय प्रशासन और पुलिस के संरक्षण के चोरों का मनोबल कभी इतना नहीं बढ़ सकता कि वह प्लांट की सुरक्षा टीम पर हमला कर दें। यास्मीन लाल ने कहा कि आए दिन चोरों के द्वारा बड़ी मशीनों से प्लांट के स्क्रैप का कटाव इस बात की ओर इशारा करता है कि उन्हें सरकारी संरक्षण प्राप्त है।

उन्होने कहा कि पिछले कई महीनो से इस विषय पर सरकार का ध्यान आकृष्ट करने का प्रयास मीडिया और अन्य दलों के लोगों ने किया लेकिन सरकार का इस विषय पर मौन रहना इस बात की पुष्टि करता है कि इसमें सरकारी लोगों की भी मिली-भगत है।

यासमीन लाल ने गुरुवार के इस हमले में घायल प्लांट के सुरक्षा प्रमुख सुरेश श्रीवास्तव के त्वरित एवं बेहतर इलाज, उनकी सुरक्षा और मुआवजे की माँग करते हुए कहा कि पूरे आम आदमी पार्टी परिवार की संवेदना सुरेश श्रीवास्तव के साथ है और जल्द ही पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल इस पावर प्लांट का दौरा कर स्थिति का जायजा लेगा और उक्त विषय पर एक ज्ञापन महामहिम राज्यपाल को सौंपेगा।

इस वार्ता को संबोधित करते हुए प्रदेश प्रवक्ता सौरभ श्रीवास्तव ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने पिछले कई महीनो से इस विषय पर प्रशासन और सरकार को संज्ञान लेने का अनुरोध किया लेकिन सब के सब मौन बने रहे और आज स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई है। इस दौरान सौरभ श्रीवास्तव ने बताया कि हथियारबंद सुरक्षाकर्मियों पर चोरों के बड़े समूह के द्वारा हमला बिना सरकारी संरक्षण के संभव नहीं और आम आदमी पार्टी इसके उच्च स्तरीय जांच की मांग करती है।

सौरभ श्रीवास्तव ने कहा कि प्लांट प्रमुख को इस घटना की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए तत्काल अपने पद से इस्तीफा देना चाहिए और लिक्विडेटर पंकज धानुका को इस विषय पर तुरंत संज्ञान लेते हुए प्लांट प्रमुख की जिम्मेदारी तय करनी चाहिए। विदित हो कि प्लांट की सुरक्षाकर्मियों पर कल हुए इस हमले के बाद से ही स्थानीय कर्मचारी स्थानीय ग्रामीण और क्षेत्र के लोगों में पुलिस और सरकार के प्रति रोष देखा जा रहा है और कोई बड़ी बात नहीं होगी कि आने वाले समय में इस क्षेत्र में कानून व्यवस्था बिगड़ जाए।

आप की वार्ता में पार्टी ने राज्य में हो रहे ऐसे अप्रिय और अप्रत्याशित घटनाओं पर सरकार की चुप्पी पर भी सवालिया निशान खड़े किए और कहा कि सरकार में प्रशासनिक तंत्र पूरी तरीके से सफल हो चुका है और इस प्रकार की बड़ी घटनाओं पर स्थानीय पुलिस प्रशासन FIR तक दर्ज करने से मना कर देता है और फिर भी प्रदेश की सरकार का इन मुद्दों पर संज्ञान नहीं लेना सरकार की अकर्मण्यता को दर्शाता है।

सौरभ श्रीवास्तव ने बताया कि यहाँ यह बताना महत्वपूर्ण है कि गुरुवार को हुए इस हमले के बाद भी स्थानीय पुलिस ने FIR लिखने पर आनाकानी की थी। आम आदमी पार्टी ऐसे संवेदनशील विषयों पर अब चुप नहीं बैठेगी और अगर इस घटना पर सरकार ने तत्काल संज्ञान नहीं लिया तो आम आदमी पार्टी एक बड़ा जन आंदोलन करेगी।

Related posts

आईआईएम राँची ने यंग चेंजमेकर्स प्रोग्राम के वैश्विक संस्करण का किया समापन

Nitesh Verma

धनबाद : सीडब्ल्यूसी ने नशे के शिकार बच्चों को किया रेस्क्यू

Nitesh Verma

राँची: स्व विमला देवी की पुण्यतिथि पर चिकित्सा शिविर व कंबल वितरण का किया गया आयोजन

Nitesh Verma

Leave a Comment