झारखण्ड राँची

सूर्या फाउंडेशन द्वारा सूर्या भारती नामक पुस्तक का किया गया प्रकाशन

समाज के लिए यह पुस्तक सकारात्मक संदेश देने वाला: सी पी राधाकृष्णन

नरेन्द्र मोदी की सोच है कि बच्चे बचपन से क्रिएटिव व रचनात्मक हो और पढ़ाई उनके लिए बोझ न बनें: संजय सेठ

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): नई शिक्षा नीति के तहत सूर्या फाउंडेशन के द्वारा सूर्य भारती नामक पुस्तक का प्रकाशन किया गया है। इस पुस्तक में जूनियर कक्षाओं के बच्चों के पठन-पाठन से जुड़ी सामग्री दी गई है। बच्चों के बस्ते से किताबों का बोझ कम हो, इस उद्देश्य से प्रकाशित इस पुस्तक को सांसद संजय सेठ ने निःशुल्क वितरित करने के लिए छपवाया है। इस दौरान शुक्रवार को उपरोक्त पुस्तक का विमोचन झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने किया। इस अवसर पर राजभवन के दरबार हॉल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने इस पुस्तक की प्रशंसा की और कहा कि समाज के लिए भी यह पुस्तक सकारात्मक संदेश देने वाली होगी। विद्यालयों को भी सकारात्मक संदेश मिलेंगे और बच्चों के बस्ते से किताबों का बोझ कम होगा।

इस कार्यक्रम में मौजूद कुलपति और विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को संबोधित करते हुए राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि आप सबकी भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है कि बच्चों के बस्ते से किताबों का बोझ कम हो। उनकी रुचि के अनुसार उन्हें शिक्षा मिले। शिक्षा के प्रति बच्चों में आकर्षण बढ़े, यह हम सब की जिम्मेदारी है।

इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद संजय सेठ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यह सोच है कि बच्चे बचपन से ही क्रिएटिव हों, रचनात्मक हों और पढ़ाई उनके लिए बोझ नहीं हो। इसी के तहत इस पुस्तक का प्रकाशन सूर्या फाउंडेशन के द्वारा किया गया है। संजय सेठ ने बताया कि मैंने इस पुस्तक की 50 हजार प्रति प्रथम चरण में राँची लोकसभा क्षेत्र के लिए छपाई हैं। इन पुस्तकों का वितरण सभी सरकारी, गैर सरकारी विद्यालय और आँगनवाड़ी केंद्रों में किया जाएगा। इस पुस्तक के माध्यम से बच्चे एक ही पुस्तक में सारे विषयों की पढ़ाई कर सकेंगे। इसके साथ ही पुस्तक में शिक्षकों के लिए भी मार्गदर्शन दिए गए हैं। यह हम सब का परम कर्तव्य है कि बच्चों को बिना बोझ दिए बेहतर शिक्षा दे सकें, यह प्रयास हम सबका होना चाहिए। इसी दिशा में इस पुस्तक का प्रकाशन किया गया है। बहुत जल्द इसका वितरण राँची लोकसभा क्षेत्र में किया जाएगा। इसके साथ ही दूसरे चरण में इसकी एक लाख प्रति और भी छपाई जाएगी जिसका वितरण भी नि:शुल्क किया जाएगा।

इस अवसर पर साईनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति एसपी अग्रवाल, मुकेश खंडैत, गुंजन भसीन, सुरभि अग्रवाल, नीता सिंह, कविता किरण झा, कुमुद झा, पुलक पुनीत, अंजली वल्लभ, राजश्री, मंजू बाला महतो आदि उपस्थित थे।

Related posts

सड़क निर्माण कार्य में अनियमितता देख भड़के जन अधिकार पार्टी (लो.) के प्रदेश अध्यक्ष डॉ पी नैयर

Nitesh Verma

रैयत,वेदांता प्रबंधन व प्रशासन की उपस्थिति में त्रि पक्षीय वार्ता विफल, धरना चौथे दिन जारी

Nitesh Verma

बोकारो नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की  पहली  बैठक का आयोजन

Nitesh Verma

Leave a Comment