झारखण्ड बोकारो

सेल अध्यक्ष ने बोकारो दौरे के दौरान सेल के पहले एआई न्यूज एंकर ‘प्रगति’ का किया लोकार्पण

बोकारो (ख़बर आजतक) : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) यानी कृत्रिम मेघा के इस दौर में बीएसएल के जनसंपर्क विभाग द्वारा अपने दैनिक वीडियो समाचार पत्रिका ‘बोकारो दर्पण’ के लिए एक एआई न्यूज एंकर ‘प्रगति’ का विकास किया गया है जिसका लोकार्पण सेल अध्यक्ष ने अपने बोकारो दौरे के दौरान किया. डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की कड़ी में इस नवीन पहल की सराहना करते हुए सेल अध्यक्ष ने कहा कि इस तरह के भविष्योन्मुख नवोन्मेष सेल में नवाचार की संस्कृति को दिखाते हैं.
बताते चलें कि समाचार प्रस्तुति के लिए इस एआई वॉइस सह विजुअल मॉडल का विकास जनसंपर्क विभाग के एक युवा प्रबंधक श्री अभिनव शंकर ने सिग्नल प्रोसेसिंग, साउंड इंजीनियरिंग और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग जैसी तकनीक का उपयोग करते हुए स्वयं किया है। इस मॉडल के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि इस एआई वॉइस को बिना किसी बाहरी एजेंसी की सहायता के पूरी तरह से इनहाउस विकसित किया गया है और लैंग्वेज लर्निंग के लिए इसे हार्वर्ड के मशीन लर्निंग मॉडल नेपच्यून 3.0 पर विकसित किया गया है. यह एआई वॉइस अपने हिंदी वॉइस मॉड्यूलेशन और टोनालिटी में अपने नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग की फाइन ट्यूनिंग की वजह से न केवल हिंदी के कठिन से कठिन शब्द का सटीक उच्चारण करने में समर्थ है बल्कि अंग्रेजी के शब्दों को भी भारतीय स्वर-शैली में प्रोसेस करता है जिससे बिना किसी रोबोटिक टोन के यह एक स्वाभाविक आवाज सा प्रतीत होता है, और इस लिहाज से यह सेल ही नही बल्कि देश में फिलहाल हिंदी का सबसे उन्नत एआई वॉइस मॉडल है.
उन्होंने आगे बताया कि इसी कड़ी में एक अन्य पुरुष एआई वॉइस जिसका नाम उत्कर्ष रखा गया है वो भी अपने विकास के आखिरी चरणों में है और उनकी योजना ‘बोकारो दर्पण’ के लिए ऐसे 5 एआई न्यूज एंकर विकसित करने की है. ‘ बोकारो दर्पण’ बीएसएल के जनसंपर्क विभाग द्वारा संचालित संयंत्र और बोकारो नगर के दिन भर के प्रमुख घटनाओं पर आधारित दैनिक वीडियो न्यूज पत्रिका है जिस का प्रसारण यूट्यूब सहित शहर के सारे केबल ऑपरेटरों द्वारा किया जाता है.

Related posts

स्वदेशी जागरण मंच ने स्वदेशी के हुतात्मा बाबू गेनू के बलिदान दिवस को स्वदेशी दिवस के रूप में मनाया

Nitesh Verma

दलित-आदिवासी-मूलवासी पदाधिकारियों को प्राथमिकता दे अन्यथा आंदोलन किया जायेगा : विजय नायक

Nitesh Verma

बोकारो स्टील प्लांट को मिला  23वां “ग्रीनटेक पर्यावरण पुरस्कार -2023”

Nitesh Verma

Leave a Comment