झारखण्ड बोकारो

सोशल मीडिया पर फर्जीवाड़ा पड़ सकता है करियर पर भारी : साइबर एक्सपर्ट दीपक

अतिथि व्याख्यानशाला में साइबर सुरक्षा के पहलुओं से अवगत हुए डीपीएस बोकारो के विद्यार्थी

बोकारो (खबर आजतक): अतिथि व्याख्यानशाला के तहत मंगलवार को डीपीएस बोकारो में साइबर क्राइम के दुष्परिणाम और इससे बचाव की जानकारी देने के उद्देश्य से एक विशेष सत्र आयोजित किया गया। अतिथि वक्ता के रूप में नई दिल्ली से पहुंचे जाने-माने साइबर एक्सपर्ट एवं स्वतंत्र डिजिटल परामर्शदाता सह अनुसंधानक दीपक कुमार ने कक्षा 9 से 12वीं तक के सैकड़ों विद्यार्थियों को संबोधित किया। व्यावहारिक उदाहरणों और प्रस्तुतीकरण के माध्यम से उन्होंने बच्चों को बताया कि किस प्रकार साइबर अपराध आज के दौर में एक बड़ी चुनौती बन चुका है। खासकर, सोशल मीडिया के इस्तेमाल में बरती जानेवाली सावधानियों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि सोशल साइट्स अपनी बातें रखने और अनुभव साझा करने का सुंदर मंच है, परंतु इसका दुरुपयोग उचित नहीं है।

उन्होंने सोशल मीडिया के फर्जी अकाउंट बनाकर पैसे ठगना, किसी की छवि खराब करना या अन्य तरह की जालसाजी के मामले में पुलिस की साइबर कार्रवाई के बारे में बताया। कहा कि ऐसा फर्जीवाड़ा गलत करने वाले लोगों पर भारी पड़ सकता है। लोग सोचते हैं कि उन्होंने अपने फोन से डाटा क्लियर कर लिया, तो सबकुछ खत्म हो गया, लेकिन ऐसा नहीं है। पुलिस वर्तमान और पिछला, पूरा डाटा वापस हासिल कर सकती है। सोशल साइट्स द्वारा कैप्चर किए गए आईपी एड्रेस और फोन नंबर के आधार पर दोषी आसानी से पकड़ा जा सकता है। केवल फोन नंबर पर ही आजकल पूरा विवरण मिल जाता है। इसलिए, भूलकर भी ऐसी गलती न करें, जो आगे पूरा करियर चौपट कर दे। उन्होंने फेसबुक, वाट्सएप और इंस्टाग्राम के अकाउंट हैक होने से बचने के तरीके और हैक होने के बाद के उपायों के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने किसी भी अनजान लिंक पर न क्लिक करने की भी सलाह दी।

इसके पूर्व, विद्यालय के प्राचार्य डॉ. ए एस गंगवार ने अतिथि वक्ता श्री कुमार का विद्यालय में स्वागत किया। साइबर अपराध जैसे मामलों पर चर्चा करते हुए प्राचार्य ने इसे आज के डिजिटल दौर की बड़ी समस्या बताई। उन्होंने विद्यार्थियों को सोशल मीडिया से दूर रहने का संदेश देते हुए इसे उनकी पढ़ाई और लक्ष्य-प्राप्ति में बड़ा बाधक बताया। इस दिशा में उन्होंने उक्त कार्यशाला को महत्वपूर्ण बताते हुए श्री कुमार के प्रति आभार जताया।

Related posts

हज़ारीबाग़ : ACB ने मनरेगा के जेई को रिश्वत लेते रंगे हाथ किया गिरफ्तार

Nitesh Verma

विधायक लोबिन हेंब्रम को खरोंच भी आया तो जल उठेगा झारखंड : विजय शंकर

Nitesh Verma

ऐतिहासिक ‘द्वितीय कोल इंडिया मैराथन’ सफलतापूवर्क संपन्न

Nitesh Verma

Leave a Comment