झारखण्ड राँची

हैप्पी क्लासरूम पर कार्यशाला

हैप्पीनेस बाहर है और सैडनेस हमारे भीतर: समरजीत जाना

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): कोरोना काल में स्कूली शिक्षा काफी हद तक प्रभावित हुई। करीब 2 साल तक स्कूल नहीं जाने के कारण बच्चों में स्कूल से संबंधित गतिविधियों एवं पढ़ाई में कम रुचि देखी गई। इन बातों को संज्ञान में लेते हुए सीबीएसई ने हैप्पी क्लासरूम शुरुआत करने की पहल की है जिसमें छात्रों को स्कूली माहौल में तनाव मुक्त बनाया जाए। इसी उद्देश्य को समर्पित जवाहर विद्या मंदिर, श्यामली के दयानंद प्रेक्षागृह में कैपिसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम (CBP) के तहत 5 घंटे की एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई।

इस कार्यशाला में रिसोर्स पर्सन के रुप में सरला बिड़ला स्कूल, राँची की प्राचार्या परमजीत कौर एवं केरला पब्लिक स्कूल, जमशेदपुर की शिक्षिका मनीषा मज़मूदार ने जीवंत क्रियाकलाप, ऑडियो- वीडियो, शार्ट मूवी क्लिप, रील्स, सार्थक संवाद, प्रश्नोत्तरी के द्वारा झारखंड एवं बिहार के विभिन्न सीबीएसई स्कूलों के 60 शिक्षकों को कक्षा-कक्ष को खुशनुमा एवं पठन-पाठन योग्य माहौल बनाने की बारीकियों के बारे में बताया।

इस दौरान रिसोर्स पर्सन ने बताया कि हैप्पी टीचर्स, हैप्पी क्लासरूम का निर्माण करते हैं। उन्होंने क्लास रुम में कक्षागत एवं पाठ्यगत पढ़ाई के साथ-साथ उन विषयों पर आगंतुक शिक्षकों से खुलकर चर्चा की जिनके कारण बच्चे तनाव में रहते हैं। उन्होंने हैप्पी क्लासरूम की आवश्यकता कब, क्या, क्यों, कैसे और क्यों पर बल देते हुए कैरियर, किशोरावस्था, मानसिक विकास, स्कूल का माहौल, स्वयं में जागरूकता, नियमितता, समावेशीकरण, सामाजिक जागरूकता, संबंधों की समझ, आनंद एवं खुश होने में अंतर, प्रसन्नता प्राप्ति के मार्ग, आशावादी होने की प्रवृत्ति, कृतज्ञता कोष का निर्माण, हैप्पी क्लासरूम बनाने की रणनीति आदि विषय पर विस्तृत रुप से प्रकाश डाला।

वहीं कार्यशाला में आगंतुक शिक्षक-शिक्षिकाओं में उत्साह एवं जिज्ञासा का माहौल देखते बनता था।

इस दौरान प्राचार्य समरजीत जाना ने सभी आगंतुक शिक्षकों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि हैप्पीनेस बाहर है और सैडनेस हमारे भीतर। हैप्पी क्लासरूम से पहले शिक्षक को स्वयं खुश होना पड़ेगा तभी बच्चों में खुशी का माहौल बन पाएगा और कक्षा-कक्ष में जीवंतता, सजीवता, सृजनशीलता और रचनात्मकता का संचार हो सकेगा।

Related posts

गोमिया : डीएवी.स्वांग में कर्मचारी की
भाव-भीनी विदाई

Nitesh Verma

विधायक अंबा प्रसाद ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से की मुलाकात, जातीय जनगणना, विस्थापन आयोग का गठन समेत विभिन्न मामलों को लेकर निर्णय लेने का किया अनुरोध

Nitesh Verma

डीएवी सेक्टर-6 बोकारो में “एक्टिविटी कम-एक्सपेरीएन्सिअल लर्निंग वीक” कार्यक्रम के तीसरे दिन बच्चों ने काफी उत्साह के साथ विभिन्न गतिविधियों में भाग लिया।

Nitesh Verma

Leave a Comment