SAIL BOKARO झारखण्ड बोकारो

हॉट स्ट्रिप मिल के गैस पाइपलाइन में लगी आग के धुंए से अफरा तफरी, स्थिति काबू में अधिकारी मौके पर मौजूद

बोकारो (ख़बर आजतक) : बोकारो स्टील प्लांट के मिक्स्ड गैस पाइप लाइन जिससे हॉट स्ट्रिप मिल के री हीटिंग फ़रनेस में गैस सप्लाई की जाती है, उसमे आग लगने ओर भगदड़ मच गई. ख़बर आजतक को बोकारो स्टील प्लांट के सीओसी मणिकांत धान ने बताया कि आज सुबह पहले से ही तय प्रोग्राम के अनुसार मेंटेनस का काम चल रहा था. पाइप लाइन बंद था और इसमें कोई गैस नहीं थी.

मेंटेनस के तहत एक कम्पन्सटर भी चेंज किया जाना था जिसके लिए पाइप लाइन में कटिंग एवं वेल्डिंग का काम हो रहा था. वेल्डिंग से निकलने वाले चिंगारी से पाइप लाइन के अंदर जमा नापथा सल्फार इत्यादि जो ज्वलनशील होता है, उसमें आग पकड़ ली और काफ़ी धुँवा निकल आया जो पाइप लाइन के माध्यम से हॉट स्ट्रिप मिल तक फैल गया, इस कारण थोड़े समय के लिए अफरा तफरी हुई. पाइप लाइन से किसी प्रकार के गैस की लीकेज नहीं हुई है और कोई घबराने की बात नहीं है. आग बुझा दी गई है. हमारे वरीय अधिकारी साइट पर स्वयं हैं. कोई कर्मचारी हताहत नहीं हुआ है.


बोकारो स्टील प्लांट का मेंन गेट खोल दिया गया है। जिससे कर्मचारी प्लांट से बाहर निकल रहे है। प्लांट के अंदर से कर्मचारी में भय का माहौल व्याप्त है, शहर में भी घटना की खबर फैलने से लोग चिंतित है। फायर ब्रिगेड की टीम स्तिथि को काबू करने में लगी हुई है। बोकारो उपयुक्त विजया जाधव ने डीडीसी और आपदा प्रबंधन अधिकारी को स्तिथि की जानकारी लेने को कहा है।

Related posts

राँची विश्‍विद्यालय के 36वें दीक्षांत समारोह में 2859 छात्रों को मिली उपाधि, बोले कुलाधिपति ‐ “शिक्षा से ही देश आज विश्‍व गुरु बनने की ओर अग्रसर”

Nitesh Verma

सीएमपीडीआई में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस

Nitesh Verma

एएसजीआई अस्पताल के नेत्र जाँच शिविर में चैंबर के 50 सदस्यों से कराई अपने नेत्रों की जाँच

Nitesh Verma

Leave a Comment