झारखण्ड धनबाद

◆उपायुक्त ने की ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा साथ ही राशि खर्च नहीं करने वाले वैसे सभी मुखिया पर शोकॉज करने का निर्देश

◆पंचायत भवनों में बिजली, पानी, इंटरनेट, शौचालय आदि बुनियादी सुविधा हो सुनिश्चित – उपायुक्त

धनबाद(खबर आजतक):- उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी वरुण रंजन की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभागार में ग्रामीण विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक की गई।बैठक में नरेगा, पीएम आवास योजना, बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना, दीदी बाड़ी योजना, वीर शहीद पोटो हो योजना, अमृत सरोवर योजना, बिरसा हरित ग्राम, बिरसा सिंचाई कुप, पुरानी योजनाएं, सोकपीट, पशुधन शेड, आंगनबाड़ी भवन निर्माण, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, एबीपीएस, पोषण वाटिका, पीएमएवाई-जी, 15वें वित्त सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की गई।बैठक में उपायुक्त श्री वरुण रंजन ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियो को एक हफ्ते के अंदर 100% योजनाओं को स्वीकृति जल्द से जल्द देने का निर्देश दिया। साथ हीं उन्होंने जिस भी क्षेत्र में आंगनवाड़ी, स्कूल, अस्पताल, पंचायत भवन, प्रखंड कार्यालय आदि तक एप्रोच रोड नहीं है, वैसे क्षेत्र में जल्द से जल्द एप्रोच रोड का निर्माण करने को निर्देशित किया। साथ ही उन्होंने सभी आंगनवाड़ी, स्कूल, अस्पताल, पंचायत भवन आदि में पानी, शौचालय जैसी बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने को निर्देशित किया।उन्होंने कहा कि सभी मुखिया को एक-एक आंगनबाड़ी के जीर्णोद्धार का दायित्व दिया जाए। वैसे मुखिया जिन्होंने अब तक एक भी राशि का खर्च नहीं किया है वैसे सभी मुखिया पर शोकॉज करने का निर्देश उपायुक्त ने दिया।बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना के तहत सभी प्रखंड में चल रहे निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों से इस माह के अंत तक सभी स्वीकृत योजनाओं में निर्माण कार्य शुरू करने एवं बाकी बचे लाभुकों को जल्द से जल्द योजना का लाभ देने को निर्देशित किया। पंचायत भवन की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सभी पंचायत भवन निर्माण कार्य, जर्जर पड़े पंचायत भवन आदि की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि पंचायत भवन में विद्युतीकरण सुनिश्चित हो साथ ही जनरेटर की व्यवस्था वहां होनी चाहिए। सभी पंचायत भवन में बिजली, पानी, इंटरनेट, शौचालय आदि की बुनियादी सुविधा अवश्य होनी चाहिए। साथ ही पंचायत भवनों में सीएचसी पोस्ट ऑफिस एवं बैंक की सुविधा आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित हो।
बैठक में उपायुक्त श्री वरुण रंजन ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को मनरेगा कार्य की पूरी तरह से निगरानी करने और मनरेगा से संचालित योजनाऐं धरातल पर दिखाई देने को निर्देशित किया। बैठक में मनरेगा से संचालित योजनाओं को लेकर अन्य कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए।बैठक में उप विकास आयुक्त श्री शशि प्रकाश सिंह, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Related posts

केंद्रीय सरना समिति का प्रतिनिधिमंडल ने भारत बंद को लेकर सरायकेला खरसावां का किया दौरा, बोले फूलचंद- “सरना कोड को लेकर सभी हो रहे एकजुट”

Nitesh Verma

चेंबर चुनाव: नामांकन के दूसरे दिन 27 नामांकन प्राप्त

Nitesh Verma

राँची जिला शतरंज संघ के द्वारा त्रिदिवसीय जिला शतरंज प्रतियोगिता का किया गया आयोजन

Nitesh Verma

Leave a Comment