झारखण्ड बोकारो

ईएसएल स्टील लिमिटेड की सीएसआर टीम ने विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर प्रभावशाली जागरूकता सत्र का आयोजन किया

बोकारो (ख़बर आजतक): झारखंड के प्रसिद्ध इस्पात निर्माता, वेदांता ईएसएल स्टील लिमिटेड ने विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर एक अत्यधिक प्रभावशाली मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता सत्र का आयोजन किया। 10 अक्टूबर 2023 को दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक आयोजित किया गया यह कार्यक्रम विशेष रूप से ईएसएल स्किल स्कूल, एक्सेल 30 सेंटर (प्रोजेक्ट प्रेरणा) और वेदांता ईएसएल तीरंदाजी अकादमी के छात्रों के लिए आयोजित किया गया था।

सत्र का आयोजन और संचालन ईएसएल स्टील लिमिटेड की सीएसआर टीम द्वारा किया गया, जिसमें प्रसिद्ध मनोचिकित्सक वैशाली शर्मा को प्रमुख वक्ता रूप में आमंत्रित किया गया था। 5 वर्षों से अधिक का अनुभव रखने वाली, वैशाली शर्मा ने कई लोगों को निजी स्वस्थ सम्बन्ध विकसित करने और व्यक्तिगत विकास और उपचार प्राप्त करने में सफलतापूर्वक सहायता की है। उनकी विशेषज्ञता जीवनशैली और तनाव से उत्पन्न होने वाले मनोवैज्ञानिक संकट को कम करने, कॉर्पोरेट कर्मचारी कल्याण को बढ़ावा देने और चिंता, अवसाद और रिश्ते के मुद्दों जैसे मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने तक फैली हुई है।

सत्र में 100 से अधिक छात्रों और एनजीओ संस्थान की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई। इंटरैक्टिव सेशन में छात्रों द्वारा सामना किए जाने वाले विभिन्न तनावों पर चर्चा की गयी और इन चुनौतियों से निपटने के लिए व्यावहारिक रणनीतियाँ भी प्रदान की गयी। छात्रों को मदद मांगने के महत्व के बारे में शिक्षित किया गया और सहायता के लिए मूल्यवान संसाधन भी उपलब्ध कराए गए। कार्यक्रम एक सार्थक प्रश्नोत्तर सत्र के साथ संपन्न हुआ, जिससे छात्रों को प्रमुख वक्ता के साथ प्रभावी ढंग से जुड़ने का मौका मिला।

“हम मानते हैं कि मानसिक स्वास्थ्य हमारे समुदाय के समग्र कल्याण का एक महत्वपूर्ण पहलू है,” ईएसएल स्टील लिमिटेड के सीएसआर उप प्रधान, श्री राकेश मिश्रा जी ने कहा, “यह मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता सत्र हमारे छात्रों और व्यापक समुदाय के समग्र विकास के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का उदाहरण देता है। हम अपनी विशेषज्ञता साझा करने और हमारे छात्रों को प्रेरित करने के लिए वैशाली शर्मा के बहुत आभारी हैं।”

वेदांता ईएसएल ने # बेहतर_झारखण्ड के निर्माण के उद्देश्य से विभिन्न पहलों के माध्यम से युवाओं को सशक्त बनाकर समुदायों के समावेशी विकास के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता का लगातार प्रदर्शन किया है। यह पहचानते हुए कि भविष्य युवाओं के पास और साथ है, वेदांता ईएसएल ने उन्हें अपनी क्षमता को उजागर करने और अपने समुदायों के समग्र विकास में योगदान करने के लिए सही मंच प्रदान करने की दिशा में अथक प्रयास किया है। व्यापक समर्थन और सहभागिता कार्यक्रमों के माध्यम से, वेदांता ईएसएल का लक्ष्य युवाओं को खुद को सशक्त बनाने और अपने परिवेश के उत्थान के लिए आवश्यक कौशल, ज्ञान और अवसरों से लैस करना है। विकास के प्रति यह समर्पण न केवल युवाओं का जीवन को बेहतर बनाता है, बल्कि उन समुदायों में सकारात्मक और स्थायी परिवर्तन को भी बढ़ावा देता है, जिनसे वे संबंधित हैं।

Related posts

घोटाले वाली सरकार को जड़ से उखाड़ फेंकने का आम जनता को संकल्प लेना होगा : चंद्र प्रकाश चौधरी

Nitesh Verma

गोमिया में कई होटलों में पुलिस द्वारा सघन जांच अभियान चलाया गया

Nitesh Verma

गोमिया : महिला प्रगति मंडल के सौजन्य से सावन महोत्सव का आयोजन किया गया

Nitesh Verma

Leave a Comment