झारखण्ड राँची राजनीति

एमएसएमई उद्योगों के लिए सब्सिडी 25% से बढ़ाकर 40% करेगी राज्य सरकार : हेमंत सोरेन

मोरहाबादी मैदान में लगे इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर के समापन समारोह में पहुँचे मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन

ट्रेड फेयर में दो लाख से अधिक लोगों ने किया भ्रमण

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक) : झारखंड चैंबर और जीएस मार्केटिंग एसोसिएट्स की ओर से मोरहाबादी मैदान में लगे इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर का समापन सोमवार को हो गया। इस समापन समारोह के मुख्य अतिथि हेमंत सोरेन ने व्यापारियों, उद्यमियों और उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार औद्योगिक इकाइयों को बढ़ावा देने के लिए 25 प्रतिशत सब्सिडी देने का कार्य कर रही है। उद्योग की बेहतरी के लिए झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स की कोई अच्छी योजना हो तो हमारी सरकार एमएसएमई उद्यमियों के लिए सब्सिडी बढ़ाकर 35 से 40 प्रतिशत तक करने का कार्य करेगी। हमारी सरकार ने एक बेहतरीन उद्योग नीति बनाने का कार्य किया है। आज कई छोटे-बड़े कॉरपोरेट घरानों ने यहां निवेश की इच्छा जताई है। पिछले दिनों जमशेदपुर में एक बड़े कॉरपोरेट सेक्टर ने औद्योगिक इकाई स्थापित करने निमित्त शिलान्यास किया है।

ट्रेड फेयर राज्य में उद्योग को बढ़ाने का बेहतर प्रयास :

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर में देश के उद्यमियों के साथ-साथ विदेशों के उद्यमियों को भी भागीदारी निभाने का मौका मिला है। इस तरह के आयोजन राज्य में उद्योग को बढ़ाने का बेहतर प्रयास है। हमारी सरकार चाहती है कि इस तरह के प्रयास निरंतर मजबूती के साथ होती रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार राज्य में औद्योगिक निवेश को लेकर झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स के साथ हरसंभव खड़ी रहेगी। झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स एग्रीकल्चर के क्षेत्र में भी सकारात्मक कार्य करे।

उद्योग को बढ़ावा देने की सभी क्षमता विद्यमान :

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे राज्य में उद्योग को बढ़ावा देने की सभी क्षमतायें विद्यमान हैं। फिर भी देश में झारखंड पिछड़े राज्यों की श्रेणी में शामिल है। जबकि, देश में कई ऐसे राज्य हैं जिनके पास उतने संसाधन नहीं है, लेकिन आज वे अग्रणी राज्यों में शामिल हैं। किस प्रकार इस राज्य को आने वाले समय में एक बेहतर दिशा देकर देश के अग्रणी राज्यों में शामिल कर सकें, इसके लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करना होगा।

राज्य सरकार और चैंबर समन्वय बनाकर विकास के लिए काम करेंगे : डॉ महुआ माजी

इस अवसर पर राज्यसभा सांसद डॉ महुआ माजी ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य में औद्योगीकरण को बढ़ावा देने को लेकर कई महत्वाकांक्षी योजनाएँ लाई गई हैं। राज्य सरकार की सोच है कि सरकार की योजनाओं का लाभ हर वर्ग और समुदाय को मिले। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले समय में राज्य सरकार एवं झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स बेहतरीन समन्वय बनाकर राज्य के विकास के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री को उनकी एक लाइव पोट्रेट तस्वीर सप्रेम भेंट की गई। मुख्यमंत्री ने ट्रेड फेयर में लगी स्टॉल्स का परिभ्रमण भी किया।

राज्य में विकास की गंगा बह रही: किशोर मंत्री

चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री ने कहा कि झारखंड चैंबर राज्य के विकास के लिए सरकार के साथ खड़ा है। वर्तमान सरकार के कारण राज्य में विकास की गंगा बह रही है। मुख्यमंत्री की पहल से होल्डिंग टैक्स, बाजार समिति का मुद्दा, भवन नियमतीकरण जैसे कई विषयों पर काम हुए है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, जीएस मार्केटिंग के सीइओ चित्रगुप्त शाह, चैंबर के महासचिव डॉ अभिषेक रामाधीन, उपाध्यक्ष आदित्य मल्होत्रा, अमित शर्मा, प्रवक्ता ज्योति कुमारी, पूर्व अध्यक्ष मनोज नरेडी, पवन शर्मा, विनय अग्रवाल, कुणाल अजमानी, प्रवीण जैन छाबड़ा, केके साबू, रंजीत गाड़ोदिया, विकास कुमार, अरूण बुधिया, परेश गट्टानी, अनिश बुधिया, मनीष सर्राफ समेत चैंबर के कार्यकारिणी सदस्य समेत बड़ी संख्या में उद्यमी मौजूद थे।

इस दौरान चैंबर महासचिव डॉ अभिषेक रामाधीन ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

अंतिम दिन भी जमकर हुई खरीदारी :

ट्रेड फेयर के अंतिम दिन भी जमकर खरीदारी हुई। लोगों ने विभिन्न ऑफरो का लाभ उठाया। शाम चार बजे से लोगों का प्रारंभ हो गया था, जो देर रात्रि तक आना लगा रहा। ट्रेड फेयर में 14 राज्यों और 10 देशों के उत्पादों का प्रदर्शन किया गया था।

Related posts

बोकारो : आप्रवासी भारतीय समुदाय द्वारा गुजरात में पंजाब दिवस के दिन सम्मानित किए जाएंगे जयदीप सरकार

Nitesh Verma

त्रुटिपूर्ण जनजातीय भाषाई सर्वे का मुख्यमंत्री ने दिया आदेश : शिल्पी नेहा तिर्की

Nitesh Verma

400 जरुरतमंदों के बीच भोजन वितरण कर इंदरजीत सिंह ने मनाया जन्मदिन

Nitesh Verma

Leave a Comment