कसमार झारखण्ड बोकारो

किशोरियों का लाइफ स्किल पर प्रशिक्षण संपन्न

रिपोर्ट ‘ रंजन वर्मा

कसमार (ख़बर आजतक) : बाल विवाह समाप्त करने को लेकर के किशोरियों का लाइफ स्किल पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन सहयोगिनी संस्था द्वारा आज बहादुरपुर में आयोजित की गई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सहयोगिनी की सचिव कल्याणी सागर ने कहा कि लड़कियों का बेहतर भविष्य के लिए लाइफ स्किल पर विशेष सत्र स्कूलों में चलाने की जरूरत है। लड़कियों का कैरियर तथा भविष्य को संवारने के लिए जीवन कौशल के गुर सीखने की जरूरत है।

साथ ही विशेष ध्यान देना है कि अपना पर्सनालिटी डेवलपमेंट किशोरियां कैसे कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि सहयोगिनी द्वारा बोकारो जिले के कसमार में विगत 5 वर्षों से बाल विवाह के खिलाफ विशेष तौर पर अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें 11 गांव की किशोरियों का नेतृत्व क्षमता का विकास के साथ-साथ विभिन्न सरकारी योजनाओं से उन्हें जोड़ने के कार्य किया जा रहा है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कार्यक्रम समन्वयक कुमारी किरण ने कहा कि गांव स्तर पर किशोरी क्लब का गठन करके उनके साथ बाल विवाह तथा जल्दी होने वाले विवाह को रोकने के लिए उनके नेतृत्व क्षमता तथा कौशल विकास को लेकर के कार्य किया जा रहा है । कार्यक्रम के दौरान सहयोगिनी सूर्यमुनि देवी , रवि कुमार राय, प्रकाश कुमार, मंजू देवी, विनीता देवी, मीनटी कुमारी सिंह, गौतम सागर, रानी कुमारी, गौरी कुमारी, खुशी कुमारी, अंजली कुमारी, पूनम कुमारी, प्रीति कुमारी, पायल कुमारी, सुजाता कुमारी, उमा कुमारी, प्रिया कुमारी ,नीतू कुमारी आदि उपस्थित थी।

Related posts

मिस्टर झारखंड का ख़िताब हासिल कर, प्रथम चौहान ने किया फुसरो का नाम रोशन

Nitesh Verma

हेमंत सोरेन के घर कहां से आई BMW? धीरज साहू से ED का सवाल….

Nitesh Verma

डिजिटल माह 2.0 के अवसर पर ई एस एल स्टील लिमिटेड ने सियालजोरी प्लांट परिसर में टेकउत्सव का किया आयोजन

Nitesh Verma

Leave a Comment