झारखण्ड बोकारो

क्षतिग्रस्त पुल का समय रहते मरम्मती नहीं किया गया तो बड़ा हादसा हो सकता :

रिपोर्ट : रंजन वर्मा

बोकारो (ख़बर आजतक) : चंदनकियारी के राष्ट्रीय उच्च पथ 218 में चंदनकियारी बरमसिया के बीच गवाई नदी पर बना पुल का निरीक्षण करने के लिए एनएच के जेई अवध बिहारी, सहायक अभियंता विनय कुमार गवाई नदी के पुल के पास पहुंचे, जेई, एई ने पुल का जॉच किया और बोला कि चंदन कियारी में सात पुल में एप्रोच रोड नही बनने पर पी आई एल किया गया है और बगल के नया पुल में एप्रोच रोड का डी पी आर तैयार किया गया है स्वीकृति मिलने के बाद टेंडर प्रक्रिया में जायेगा। उन्होंने बताया कि विभाग के सीनियर पदाधिकारी को विस्तृत जांच रिपोर्ट भेज दिया जायेगा।

क्षतिग्रस्त पुल को समय रहते मरम्मती नहीं किया गया तो बड़ा हादसा हो सकता

गवाई नदी में खंभा क्षतिग्रस्त हो चूका है समय रहते विभाग के स्तर से यदि उक्त पुल की मरम्मति नहीं की जाएगी तो कभी भी बड़ी हादसा हो सकती है। रविवार को जिला बीस सृत्री उपाध्यक्ष देवाशिष मंडल,प्रखंड अध्यक्ष जलेश्वर दास पुल के क्षतिग्रस्त की सूचना मिलने पर गवाई नदी पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। इस संबंध में मंडल ने बताया कि एनएच के कायर्पालक अभियंता ने बताया कि गवाई नदी का क्षतिग्रस्त पुल और नया पुल दोनो पीडब्लूडी का है । हालांकि जब उक्त रोड को एनएच में परिवर्तन किया जा चूका है तो रोड एनएच का और पुल पीडब्लूडी का। प्रतिदिन हजारों मालवाहक वाहन,सवारी वाहन उक्त पुल से होकर प्रतिदिन गुजर रहे हैं । क्षतिग्रस्त पुल कभी भी धराशायी हो सकता है और हादसा हो सकता है। बिरसा पुल मरम्मति होने के कारण धनबाद से चंदनकियारी का संपर्क कट गया है प्रतिदिन लोग जान जोखिम में डालकर भोजूडीह,सुदामडीह के रास्ते डीगवाडीह,भौरा आने जाने का काम कर रहे हैं अब गवाई का पुल बंद होने से स्थिति काफी भयावह हो सकता है।

दस साल से नया पुल बेकार साबित हो रहा है:

सबसे मजेदार बात है कि क्षतिग्रस्त पुल के बगल में करोड़ों की लागत से लगभग दस साल पहले से एक नया पुल बनकर तैयार है परंतु उक्त पुल से होकर अभी तक पीडब्लूडी विभाग गाड़ी नहीं चला पाया है । गाड़ी नहीं चलने का कारण है कि उक्त पुल का पहुंच पथ अभी तक नहीं बना है और पहुंच पथ के लिए जमीन अधिग्रहण की जरूरत है। जमीन अधिग्रहण के लिए विभाग की ओर से अंचल कार्यालय को कईबार पत्राचार किया गया परंतु अभीतक जमीन अधिग्रहण नहीं हो पाया और दोनो किनारे पहुंच पथ नहीं बना जिसके कारण पुल बेकार पड़ा हुआ है।

Related posts

राँची : आग़ामी समय में कोई रचनात्मक कार्यों का आयोजन करेगा झारखंड अभिभावक संघ : अंकिता वर्मा#नितीश_मिश्र

Nitesh Verma

वित्तीय वर्ष 2023-2024 के प्रथम तिमाही और जून माह में बीएसएल का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

Nitesh Verma

केनरा बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी! इस योजना में मिल रहा सबसे ज्यादा ब्याज दर

Nitesh Verma

Leave a Comment