झारखण्ड धनबाद राँची

झारखंड दुग्ध उत्पादक महासंघ लिमिटेड ने मनाया विश्व दुग्ध दिवस

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): झारखंड राज्य सहकारी दुग्ध उत्पादक महासंघ (JMF) एवं इंडियन डेयरी असोशिएशन-झारखण्ड चैप्टर (IDA-Jharkhand Chapter) के संयुक्त तत्त्वावधान में गुरुवार को मेधा डेयरी के होटवार में स्थित प्लांट के प्रांगण में विश्व दुग्ध दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता IDA-Jharkhand Chapter के अध्यक्ष पवन कुमार मरवाहा एवं JMF के महाप्रबंधक जयदेव बिश्वास ने किया। इस दौरान अपने संबोधन में पवन मरवाहा ने आज के परिपेक्ष में पोषण तथा रोजगार के दृष्टिकोण से डेयरी की महत्ता को बताया। उन्होने झारखंड के किसानो को दूध से जुड़े व्यवसाय और खास कर मेधा डेयरी से जुड़ने का अवाह्न किया।

जयदेव बिश्वास ने श्वेत क्रांति में सहकारिता के महत्व को रेखांकित करते हुए उपस्थित JMF के कर्मियों को बधाई दी और सभी को आस्वास्थ किया कि आज JMF विकास के सही दिशा में अग्रेषित है। जयदेव बिश्वास ने 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस मनाने के पीछे उद्देश्य बताया कि यह दिन दूध पर ध्यान केन्द्रित करने और स्वस्थ आहार, जिम्मेदार खाद्य उत्पादन और सहायक आजीविका और समुदायों में डेयरी के हिस्से के बारे में जागरूकता बढ़ाने का अवसर प्रदान करना है।

इस अवसर पर श्वेत क्रांति के जनक स्व. डॉ वर्गीज़ कुरिएन के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया और उन्हे याद किया गया। इस दौरान गुरुवार को इस विश्व दुग्ध दिवस के अवसर पर JMF कर्मियों के बीच प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता एवं अन्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर JMF के समस्त ग्रुप हैड एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Related posts

ब्लू स्टोन कंपनी द्वारा आयोजित संगीत कार्यक्रम में 21 वर्ष से कम उम्र व्यस्क को शराब परोसने को लेकर उत्पाद आयुक्त कर्ण सत्यार्थी से मिले उज्जवल प्रकाश तिवारी

Nitesh Verma

सुदेश महतो ने डुमरी उपचुनाव जीतने पर बेबी देवी को दी बधाई

Nitesh Verma

चंद्रपूरा : झामुमों नेता अब्बास खान को गोली मारने वाले अपराधियों पुलिस नें धर दबोचा

Nitesh Verma

Leave a Comment