झारखण्ड धनबाद

डीएवी कोयला नगर में प्रखर प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन

रिपोर्ट : प्रतीक सिंह

धनबाद (ख़बर आजतक) : कोयला नगर स्थित डीएवी पब्लिक विद्यालय के बहुउद्देश्यीय सभागार में सोमवार को ‘प्रखर प्रतिभा सम्मान’ समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत डीएवी सीएमसी के सचिव सह महर्षि दयानन्द सरस्वती स्मारक ट्रस्ट टंकारा के माननीय अधिकारी अजय सेहगल, प्राचार्य सह डीएवी झारखण्ड प्रक्षेत्र-C के क्षेत्रीय सहायक पदाधिकारी एन एन श्रीवास्तव तथा मंचासीन अतिथियों ने सामूहिक रूप से गायत्री मन्त्रोंच्चारण के साथ दीप प्रज्वलित कर की। छात्रों ने पारम्परिक गीत- एवं नृत्य के माध्यम से अतिथियों का स्वागत किया।

इस अवसर पर सीबीएसई सत्र-2023-24 में 10वीं में शिवांश कु गुप्ता 97.4%, सुधांशु शेखर 96.8%, कुमार गौरभ तथा अभिज्ञान लाल के साथ के 66 छात्र-छात्राओं ने 90% अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों व 12वीं विज्ञान संकाय में सचिन मण्डल 96.6% एवं जेईई मैंस में AIR 7832, हर्ष गौतम 96.2% एवं जेईई मैंस में AIR 18724 तथा रितिशा कन्धावे 95.8% (जेईई मैंस में AIR 29317) के साथ हीं 32 छात्रों को 90% से अंक प्राप्त करने पर एवं जेईई मैंस तथा एडवांस में 15 छात्रों को सफल होने पर ‘प्रखर सम्मान’ से सम्मानित किया गया। वहीं 12वीं कॉमर्स में मयूरी अग्रवाल 95.4%, शैली गुप्ता 90.8% तथा राजनंदनी 90% सम्मानित किया गया। वहीं नीट में रिषिका को 720 में 692 अंक, मिताली को 670 अंक तथा अभिषेक दास को 666 अंक प्राप्त करने पर ‘प्रखर सम्मान’ से सम्मानित किया गया।

भारतीय प्रशानिक सेवा में सहायक सचिव श्रेष्ठा श्री जो सत्र 2015-16 में, प्रगति कुमारी प्रखंड कल्याण पदाधिकारी पर चयन, न्याय सेवा में सत्यभामा कौशकी जो डीएवी कोयला नगर के शिक्षक वी डी मिश्रा की पुत्री रही थीं, वहीं लेखन के क्षेत्र में श्रेयांशी श्रीवास्तव जो डीएवी कोयलानगर के शिक्षक डॉ आर के श्रीवास्तव की पुत्री रही थीं ‘बेस्ट पब्लिक स्पीकर एंड पोएटस्स’ से पुरस्कृत होने पर, पुलिस सेवा, अंचित्यनाथ का चयन गूगल में 1.3 करोड़ पैकज पर तथा राष्ट्रीय खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों के साथ-साथ विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले 500 से अधिक मेधावी छात्र-छात्राओं को मोमेंटो व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।इस अवसर पर मुख्य अतिथि अजय सहगल ने सभी बच्चों को उत्साहवर्धन करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। वहीं आगे उन्होंने कहा कि शिक्षा पाने का लक्ष्य केवल निजी या सरकारी विभाग में उच्च पदों पर आसीन होना नहीं है , बल्कि श्रेष्ठ समाज की रचना में सक्रिय भूमिका का निर्वहन करना है। भविष्य में आपके ऊपर काफी जिम्मेदारियां भी आयेंगी।

मौके पर विद्यालय के प्राचार्य सह डीएवी झारखण्ड प्रक्षेत्र-C के क्षेत्रीय सहायक पदाधिकारी एन. एन.श्रीवास्तव ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि प्रतिभाओं के सम्मान से बच्चों को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है।आगे उन्होंने कहा कि बगैर शिक्षा के समाज और देश का पूर्ण विकास नहीं हो सकता है।अतः हमें अपने बच्चों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। वहीं प्रातःकालीन समारोह के मुख्य अतिथि करुणा श्रीवास्तव तथा प्राचार्य एन एन श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से सत्र- 2023-24 में कक्षा- तीन से नौवीं तथा ग्यारहवीं तक 90% से अधिक अंक पाने वाले छात्रों को मेडल एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर डीएवी सिंदरी के प्राचार्य आशुतोष कुमार, जामाडोबा के प्राचार्य अनुज मिश्रा,अलकुशा के प्राचार्य आर के सिन्हा, लोदना के प्राचार्य एस के मोदक,सी एफ आर आई महुआ सिंह, कुसुंडा के प्राचार्य झूमा महता, हज़ारीबाग के आर के सिंह तथा बरोरा के प्राचार्य राकेश शर्मा समेत कई प्राचार्य मौजूद थे।समारोह का संचालन शिक्षक पापिया चट्टर्जी, मौसमी दास, पवन पांडेय तथा रीना कुमारी ने किया। मौके पर सभी शिक्षक एवं शिकेत्तर कर्मचारी उपस्थित थे।

Related posts

बोकारो : मैट्रिक-इंटर परीक्षा का डीसी-डीडीसी ने लिया जायजा…

Nitesh Verma

सरला बिरला में राष्ट्रीय एकता दिवस का आयोजन

Nitesh Verma

बोकारो को 2030 तक बाल विवाह मुक्त बनाने के लिए नया रोडमैप

Nitesh Verma

Leave a Comment