झारखण्ड बोकारो शिक्षा

डीपीएस बोकारो की प्राइमरी इकाई में अलंकरण समारोह आयोजित

बच्चे ही राष्ट्र के भविष्य-निर्माता : प्राचार्य डॉ. गंगवार

अनिकेत व प्रत्यूष ने हेडबॉय, तो अन्विता एवं भाव्या ने ली हेड गर्ल की शपथ

बोकारो (ख़बर आजतक) : विद्यार्थियों में बचपन से ही नेतृत्व-कौशल का विकास करने के उद्देश्य से गुरुवार को डीपीएस बोकारो की प्राइमरी इकाई में अलंकरण समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के छात्र परिषद के नवचयनित पदधारियों को शपथ दिलाई गई तथा उन्हें सैश व बैज पहनाकर अलंकृत किया गया।

छात्र परिषद में पांचवीं कक्षा के विद्यार्थी अनिकेत सिंह और प्रत्यूष कुमार ने हेड बॉय, तो छात्रा अन्विता नंदन एवं भाव्या हजारी ने हेड गर्ल पद की शपथ ली। कक्षा- 4 की छात्रा अलीना हसन वाइस हेड गर्ल, तो रेयांश सिंह वाइस हेड बॉय बनाए गए। इसी प्रकार, कक्षा- 5 के विद्यार्थियों में आराध्या सांस्कृतिक सचिव, आन्या प्रियदर्शनी साहित्यिक सचिव तथा विराज हांसदा खेल सचिव बनाए गए। इसके अलावा, सभी सदनों के लिए कैप्टन, वाइस कैप्टन और पांच प्रिफेक्ट का भी चयन किया गया। मार्चपास्ट कर पहुंचे परिषद के सदस्यों को प्राचार्य डॉ. ए ए गंगवार ने सैश और बैज प्रदान कर उन्हें विद्यालय की तरफ से जिम्मेदारी सौंपी।

इसके पूर्व, कार्यक्रम के आरंभ में विद्यार्थियों ने स्वागत गान अंगना में आए मेहमान, आओ गाएं शुभगान एवं विद्यालय गीत आया है नया सवेरा… प्रस्तुत किया। तदुपरांत प्रेरणाप्रद समूह नृत्य से उन्होंने सभी का मन मोह लिया। प्राचार्य डॉ. गंगवार ने अपने संबोधन में कहा कि विद्यार्थी ही देश के भविष्य हैं और वे ही राष्ट्र का आने वाले समय में नेतृत्व करेंगे। इसके लिए आवश्यक है कि बचपन से ही उनमें जिम्मेदारी एवं कर्तव्यों का बोध जागृत किया जाए। छात्र परिषद का गठन इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने छात्र परिषद के सभी सदस्यों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए पूरी निष्ठा के साथ एवं ईमानदारी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करने की प्रेरणा दी। उन्होंने विद्यालय के सिद्धांत स्वयं से पूर्व सेवा (सर्विस बिफोर सेल्फ) को अपने जीवन में आत्मसात करने का भी संदेश दिया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से हुआ।

Related posts

सांसद कोष से हरमू निगम पार्क में डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की आदमकद प्रतिमा स्थापित की गई

Nitesh Verma

सुरक्षाकर्मियों पर हमले को है सरकारी संरक्षण प्राप्त, जल्द ही इस मुद्दे को लेकर राज्यपाल से मिलेगा आप का शिष्टमंडल: नरेंद्र चौबे

Nitesh Verma

आगामी लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराना पहली प्राथमिकता होगी :उपायुक्त माधवी मिश्रा

Nitesh Verma

Leave a Comment