झारखण्ड पलामू

नगर पंचायत छत्तरपुर के कार्यपालक अधिकारी सह प्रशिक्षु आईएएस को समाजसेवी अरविन्द गुप्ता ने सौंपा 18 सूत्री ज्ञापन

★कार्यपालक अधिकारी ने समस्याओं के समाधान का दिया आश्वासन

छतरपुर: (पलामू) ख़बर आजतक/ छत्तरपुर नगर पंचायत में व्याप्त समस्याओं के निराकरण हेतु नगर पंचायत के अध्यक्ष पद के पूर्व प्रत्याशी अरविन्द गुप्ता चुनमून ने नए कार्यपालक अधिकारी (प्रशिक्षु आईएएस) को 18 सूत्री ज्ञापन सौंपा है। दिए गए ज्ञापन में कहा गया है कि नगर पंचायत चुनाव के 5 वर्ष पूरे होने वाले हैं। उसके बाद भी नगर पंचायत को मिलने वाली सुविधाएं लोगों को मय्यसर नहीं हो पा रही है। अरविन्द ने नगरहित में छतऱपुर नगर पंचायत की कई समस्याओं से कार्यपालक अधिकारी को अवगत कराया। जिनमें संपूर्ण नगर पंचायत में हालिया दिनों लगाए गए स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत करवाने। नगर पँचायत में लगाये गए शौचालयों की साफ सफाई करवाने। नगर में लगभग एक करोड़ की लागत से प्राक्कलन के विरुद्ध बनाये गए शौचालयों की जांच कराने। छत्तरपुर शहर के विभिन्न चौक चौराहे पर सीसीटीवी कैमरे की स्थापना करने। नगर पंचायत के विभिन्न इलाकों में साफ सफाई अभियान नियमित कराने। छत्तरपुर में टेम्पू और बस स्टैंड का निर्माण के लिए आवंटित स्थल पर और उसके ठहराव की व्यवस्था कराने। छत्तरपुर शहर में पांच पांडव पहाड़ी पर निर्माणाधीन पानी टंकी का गर्मी से पहले निर्माण करा कर पेयजलआपूर्ति सुनिश्चित करवाने। मुख्यालय सहित नगर पंचायत के सभी वार्डो में पर्याप्त डस्टबिन लगाने। नगर पंचायत में बनाए गए सड़क एवं बिना ढक्कन के नालीयों को अविलम्ब दुरुस्त कराने एवं उसके निर्माण में हुई अनियमितता की जांच कराने। फुलवारी मैदान या मिडिल स्कूल में टाउन हॉल और सामुदायिक पार्क का निर्माण करवाने। नगर पंचायत के सभी जर्जर गलियों मदनपुर हरिजन टोला, जपला रोड से कचनपुर मार्ग, मदनपुर लोहराही मार्ग सहित कई नालियों और सड़कों का निर्माण करवाने। साथ ही निर्माण में उसकी गुणवत्ता का ध्यान रखने। कई वार्डों में स्ट्रीट लाइट नहीं लगाए गए हैं वहाँ लाइटें लगाने। नगर मुख्यालय में स्थित थाना चहारदीवारी, अनुमण्डलीय अस्पताल, वन विभाग, मिडिल स्कूल की चहारदीवारी के पास मार्केटिंग कॉम्लेक्स बनवा कर बेरोज़गारों को उपलब्ध कराने। नगर के विभिन्न क्षेत्रों में खराब पड़े चापानल और सोलर जलमिनारों की मरम्मत करवाने। पीएम आवास में व्याप्त भ्रष्टाचार को दूर करते हुये उसे बिचौलिया मुक्त बनाने। नगर पंचायत क्षेत्र में होनेवाले बोरिंग में लिया जानेवाले शुल्क को बंद करने और नगर पंचायत से निबंधित बोरवेल्स गाड़ियों की मनमानी रोकने। नगर पंचायत मुख्यालय में नगर पंचायत कार्यालय का शीघ्र निर्माण करवाने।

नगर में होल्डिंग टैक्स में जुर्माना रोकने और निर्धारित वर्तमान दर को संशोधित कर कम करने साथ ही बढे हुए दर से वसूली रोकने। सम्भावित दुर्घटनाओं के मद्देनजर शहर के मुख्य जगहों पर फाइबर ब्रेकर का निर्माण करवाने की मांगें प्रमुख रूप से शामिल थी। ज्ञापन सौंपने के बाद कार्यपालक अधिकारी ने आश्वस्त किया कि कई समस्याओं के समाधान की दिशा में कार्य किया जा रहा है जल्द ही अन्य समस्याओं के निराकरण की दिशा में जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

वहीं ज्ञापन सौंपने के बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने बताया कि नगर में समस्याओं का अंबार लगा है। केवल होल्डिंग टैक्स वसूले जा रहे हैं सुदूरवर्ती नगर के वार्डों की सुध लेने वाला कोई नहीं है। ऐसे में नगर पंचायत की जिमेवारी बनती है की वह जनहित में समस्याओं के समाधान की दिशा में उचित पहल करे।

Related posts

आईआईसीएम-राँची में ‘‘सतर्कता अधिकारियों
के लिए क्षमता निर्माण प्रशिक्षण कार्यक्रम’’ का समापन

Nitesh Verma

डीपीएस बोकारो में मेधा सम्मान समारोह का भव्य आयोजन

Nitesh Verma

गोविंदपुर थाने में हुई जन सहयोग समिति की बैठक ।

Nitesh Verma

Leave a Comment