झारखण्ड बोकारो स्वास्थ

युवाओं में बढ़ते हार्ट अटैक के मामले चिंता जनक : डॉ निशांत


बोकारो (ख़बर आजतक) : रोटरी क्लब चास द्वारा स्वास्थ्य अभियान के तहत सीपीआर ट्रेनिंग हेतु छात्रों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। चास स्थित गुरु गोविंद सिंह पब्लिक स्कूल में जागरूकता कार्यक्रम किया गया। रोटरी क्लब चास की अध्यक्ष पूजा बैद ने कहा की आपात स्थिति में सीपीआर बेहद उपयोगी साबित हो सकता है और किसी की जान भी बचाई जा सकती है।

जागरूकता कार्यक्रम डॉ निशांत कुमार के दिशा निर्देशन में संपन्न हुआ। डॉ निशांत ने कहा कि यदि किसी व्यक्ति की सांस या हृदय गति रुक जाए तो सीपीआर जीवन बचाने में मदद कर सकता है डॉ निशांत ने कहा कि सीपीआर मस्तिष्क और अन्य अंगों में ऑक्सीजन युक्त रक्त प्रवाह बनाए रखता है जब तक की आपात चिकित्सा सामान्य हृदय गति बहाल नहीं कर देती है।

डॉ निशांत ने यह भी कहा की 2023 में हृदय गति से होने वाली मौतों में 22% की वृद्धि देखी गई है। डॉ निशांत ने कहा कि युवाओं में हार्ट अटैक से मौत के बढ़ते मामले चिंता जनक है।
डॉ निशांत ने कहा की सीपीआर प्रशिक्षण एक तैयार समाज बनाने की कोशिश है जो चिकित्सा आपात स्थितियों का प्रभावी ढंग से जवाब देने में सक्षम हो।

इसके पूर्व स्कूल के प्राचार्य अभिषेक कुमार ने सभी आगंतुकों को हस्त निर्मित फूल देकर स्वागत करते हुए कहा कि वर्तमान समय में बच्चों एवं शिक्षकों के लिए सीपीआर ट्रेंनिंग बेहद आवश्यक हो गया है। श्री अभिषेक ने चास रोटरी द्वारा निरंतर किया जा रहे सीपीआर ट्रेंनिंग कार्यक्रम की भूरी भूरी प्रशंसा की। रोटरी क्लब चास की सचिव डिंपल कौर ने कहा कि चास रोटरी अपने सामाजिक दायित्व का बखूबी निर्वहन करते आया है और आगे भी करते रहेगा। कार्यक्रम का संचालन तरुण सरकार ने किया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में संजय बैद,बिनोद चोपड़ा, मुकेश अग्रवाल, मंजीत सिंह, विपिन अग्रवाल,कुमार अमरदीप, उषा कुमार, नरेंद्र शर्मा, अरविंद जी अभी का सराहनीय योगदान रहा है।

Related posts

महिला समिति बोकारो की सदस्याओं द्वारा वृक्षारोपण

Nitesh Verma

सांसद गीता कोड़ा ने सदन में फुटपाथ वेंडरों का उठाया मुद्दा, कहा – झारखंड के सिंहभूम ससंदीय क्षेत्र में फुटपाथ वेंडरों को इस योजना का कम लाभ क्यों ?

Nitesh Verma

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के धनबाद जिला अध्यक्ष ने धूमधाम से मनाया स्वतंत्रता दिवस

Nitesh Verma

Leave a Comment