झारखण्ड बोकारो

रोटरी क्लब बोकारो द्वारा अंतरराष्ट्रीय गर्ल चाइल्ड डे मनाया गया

डिजिटल डेस्क

बोकारो (ख़बर आजतक): रोटरी क्लब ऑफ बोकारो स्टील सिटी द्वारा बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय गर्ल चाइल्ड दिवस के अवसर पर आदर्श उच्च विद्यालय, सोनाटांड़, में लड़कियों के लिए एक शौचालय सुविधा का उद्घाटन किया गया।
पूर्व में इस विद्यालय में लड़कियों के लिए शौचालय की कोई सुविधा नहीं थी, जिस के चलते लड़कियां स्कूल आने से कतराती थी। जब यह बात क्लब के अधिकारियों के संज्ञान में आई तो क्लब ने लड़कियों के लिए एक शौचालय की सुविधा प्रदान करने के लिए तुरंत काम शुरू कर दिया। आज इस का उदघाटन स्कूल की लड़कियों द्वारा ही नारियल फोड़ के किया गया।
इस के अलावा, बोकारो जनरल अस्पताल की चिकित्सा अधिकारी डॉ. श्यामा और डॉ. काजल ने लड़कियों को मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।


रो. चंद्रिमा रे, असिस्टेंट गवर्नर रो. संध्या राज, सुनीता जैन और नीलम दास ने लड़कियों को ‘गुड टच एवं बैड टच’ के बारे में छोटे छोटे उदाहरणों और कहानियों के साथ अच्छे और बुरे स्पर्श के बीच का अंतर समझाया। उन्होंने लड़कियों को बताया कि जब भी वे अजनबियों या करीबी रिश्तेदारों से असहज महसूस करें, तो उन्हें बिना शर्म या झिझक महसूस के इसे अपने माता-पिता के संज्ञान में लाना चाहिए। आवश्यकता पड़ने पर अपने माता-पिता की मदद से इसे पुलिस के ध्यान में भी लाना चाहिये। ऐसी बातें उन्हें सिर्फ अपने तक ही सीमित नहीं रखनी चाहिए क्योंकि कभी-कभी यह उन के पूरे जीवन के लिए कलंक बन सकती है।
उपस्थित सभी लड़कियों को निःशुल्क सेनेटरी पैड वितरित किए गए। सभी विद्यार्थियों को बिस्कुट, नारियल एवं लड्डू वितरित किये गए।
विद्यालय की प्रिंसिपल श्रीमती ललिता ने इस नेक कार्य के लिए अध्यक्ष और रोटरी बोकारो को समग्र रूप से धन्यवाद दिया।

Related posts

उपायुक्त की अध्यक्षता में की गई जिला शिक्षा स्थापना समिति की बैठक

Nitesh Verma

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के अमृत महोत्सव का हुआ शुभारंभ

Nitesh Verma

इस विधानसभा चुनाव में झारखंड से हेमंत सरकार को उखाड़ फेंकने का काम करेंगे : जिलाध्यक्ष

Nitesh Verma

Leave a Comment