झारखण्ड बोकारो

विधानसभा आम चुनाव 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर स्वीप कोषांग द्वारा बोकारो मॉल परिसर में रॉक बैंड शो का आयोजन

मतदाता जागरूकता को लेकर क्विज प्रतियोगिता का हुआ आयोजन, बढ़ – चढ़कर युवाओं ने लिया हिस्सा

बोकारो (ख़बर आजतक) : विधानसभा आमचुनाव 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर स्वीप कोषांग द्वारा मंगलवार शाम बोकारो मॉल परिसर में रॉक बैंड शो का आयोजन किया गया। रंगा-रंग संगीतमय कार्यक्रम के माध्यम से आगामी 20 नवंबर 2024 को मतदान करने का संदेश दिया गया। मौके पर उप विकास आयुक्त श्री गिरजा शंकर प्रसाद, सामग्री कोषांग की नोडल पदाधिकारी श्रीमती मेनका,निर्वाची पदाधिकारी गोमिया सह अपर समाहर्ता मो. मुमताज अंसारी, निर्वाची पदाधिकारी बोकारो सह एसडीओ चास सुश्री प्रांजल ढांडा, निर्वाची पदाधिकारी सह डीसीएलआर श्री प्रभाष दत्ता, पीडब्ल्यूडी कोषांग की सहयोगी पदाधिकारी डा. सुमन गुप्ता,स्वीप कोषांग के नोडल पदाधिकारी श्री शक्ति कुमार,सहयोगी पदाधिकारी मीडिया कोषांग सह सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार सिंह, कोषांग के पदाधिकारी/कर्मी एवं ईलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

मौके पर अपने संबोधन में उप विकास आयुक्त ने कहा कि लोकतंत्र का दूसरा महापर्व का आगाज हो गया है, इस महापर्व में प्राप्त संवैधानिक अधिकार मताधिकार का इस्तेमाल हम सबों को करना है। उन्होंने पहले मतदान, फिर दूसरा कोई काम का नारा लगाया…। बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2024 में जिले का मतदान प्रतिशत संतोषजक नहीं था। इससे जिले की छवि धूमिल हुई है, जिस जिले गांव/शहर का मतदान प्रतिशत बेहतर होता है। माना जाता है कि वहां के लोग जिम्मेवार एवं सजग है। हमें देश/राज्य का जिम्मेवार नागरिक होने का परिचय देना हैं। स्वयं मतदान करना हैं एवं दूसरों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करना है।

मौके पर अपर समाहर्ता एवं अनुमंडल पदाधिकारी चास ने भी अपने संबोधन में मतदान करने का आमजनों से अपील किया। कहा कि अगर किसी का नाम मतदाता सूची में नहीं है, तो वह अभी भी अपना नाम फार्म छह में आवेदन देकर जुड़वा सकते हैं। निर्वाचन से संबंधित किसी भी सूचना/सहायता के लिए आमजन 1950 डायल करें। टीम आपकी सहायता के लिए तत्पर है।

मौके पर निर्वाची पदाधिकारी चंदनकियारी सह डीसीएलआर चास ने स्वीप (सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम) के संबंध में बताया। उन्होंने इसके पीछे भारत निर्वाचन आयोग की मंशा, मतदान प्रतिशत बढ़ाने में इसकी भूमिका पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर क्विज प्रतियोगिता का योजन किया गया। जिसमें निर्वाचन से संबंधित अलग – अलग प्रश्न आमजन/युवा/महिलाओं से पूछा गया। उपस्थित दर्शकों ने उक्त प्रतियोगिता में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। सभी सही जवाब देने वालों को मौके पर ही पदाधिकारियों द्वारा पुरस्कृत किया गया।

वहीं, लोगों को मतदान करने के लिए मतदाता प्रतिज्ञा दिलाया गया।उप विकास आयुक्त ने कहा कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सभी ने इसका दोहराव किया।

इससे पूर्व, नव नियुक्त चौकीदारों ने सेक्टर टू सी से बोकारो मॉल तक मतदाता जागरूकता रैली निकाला। रैली में शामिल युवाओं ने चुनाव आयोग का है आव्हान,सबको करना है मतदान…, आओ सब मिलकर गाएँ हम देने वोट जरूरी जाएँ, देश के मतदाता है वोट देना आता है, उम्र अठारह पूरी है मत देना बहुत जरूरी है, प्रजातंत्र से नाता है भारत के मतदाता हैं,आओ मिलकर अलख जगाएँ शत-प्रतिशत मतदान कराएँ आदि नारों के माध्यम से मतदाताओं को प्रेरित किया।

Related posts

चिन्मय स्माइल बैक प्रतिभा पोषण सम्मान समारोह में 44 मेधावी विद्यार्थियों के बीच छात्रवृत्ति राशि का वितरण

Nitesh Verma

सीसीएल द्वारा “कोल इंडिया लिमिटेड के अद्यतन खरीद मैनुअल” पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

Nitesh Verma

राजद ने राज्य में किसानों का 2 लाख रु ऋण माफ करने का किया स्वागत एवं कृषि मंत्री को दी बधाई

Nitesh Verma

Leave a Comment