झारखण्ड धनबाद

सड़क दुर्घटना, ट्राफिक जाम रोकने के लिए सड़क सुरक्षा समिति गंभीरता से करें काम : उपायुक्त

धनबाद (प्रतीक सिंह) : उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी सुश्री माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में आज जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई।

इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि सड़क पर होने वाली दुर्घटनाएं, ट्रैफिक जाम, रॉन्ग साइड पर चलने वाले वाहन, शहरी क्षेत्रों और राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क अवरुद्ध करने वाले आवारा व पालतु पशुओं तथा यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए सड़क सुरक्षा समिति गंभीरता से काम करें।

उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए नगर निगम, परिवहन कार्यालय, यातायात पुलिस, आरसीडी, एनएच, एनएचएआई सहित अन्य विभाग समन्वय बनाकर व्यवस्था को ठीक करने के लिए कारगर कदम उठाए।

साथ ही सभी मोड़ और चौराहों पर ऑटो, ई रिक्शा व अन्य वाहनों के पार्किंग पर प्रतिबंध लगाने तथा सड़क पर अवैध कट को बंद करने का भी उपायुक्त ने निर्देश दिया।

उपायुक्त ने कहा कि सड़कों पर घूमने वाले आवारा पशु, रॉन्ग साइड पर चलने वाले वाहन, अवैध कट से निकलने वाले वाहनों के कारण गंभीर सड़क दुर्घटनाएं हुई है। कई दुर्घटना में परिवार खत्म हो जाते हैं। यह बहुत दर्दनाक और संवेदनशील है। इसके प्रति गंभीरता बरतते हुए सभी विभाग कम करें।

बैठक में गोविंदपुर और निरसा में सर्विस लेन से अतिक्रमण हटाने, कोर्ट मोड़ तथा सरायढेला स्टील गेट में सड़क जाम को दूर करने, जोड़ापीपल मोड़ के पास रंबल स्ट्रिप लगाने, गोविंदपुर मोहन पेट्रोल पंप के पास डिवाइडर में क्रॉसिंग के दोनों ओर रंबल स्ट्रिप लगाने, झरिया से डिगवाडीह रोड में बने स्पीड ब्रेकर्स पर पेंट करने सहित अन्य विषयों पर चर्चा की गई।

बैठक में जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए लगातार समिति द्वारा काम किया जा रहा है। जिसके तहत 18 ब्लैक स्पॉट में नियमित सुधार किया गया है। सुधार के बाद 13 स्थान ब्लैक स्पॉट के दायरे से बाहर हो गए हैं। छात्रों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए विद्यालयों में नियमित रूप से जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके अलावा जिला परिवहन कार्यालय, मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर तथा डीसीपी ट्रैफिक द्वारा लगातार वाहनों की जांच की जा रही है। जिसके अंतर्गत जून 2024 में 1947 वाहनों की जांच की गई। इसमें से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले 1448 वाहनों से 44 लाख रुपए से अधिक राशि दंड के रुप में वसूली गई।

बैठक में उपायुक्त सुश्री माधवी मिश्रा, नगर आयुक्त श्री रवि राज शर्मा, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री दिवाकर सी द्विवेदी, अनुमंडल पदाधिकारी श्री उदय रजक, ट्राफिक डीएसपी श्री अरविंद कुमार सिंह, एनएचएआई दुर्गापुर के प्रोजेक्ट डायरेक्टर श्री मनीष कुमार, एनएचएआई धनबाद से श्री राजीव रंजन, एनएच धनबाद के सहायक अभियंता श्री अशोक प्रसाद, आरसीडी के कार्यपालक अभियंता श्री मिथिलेश प्रसाद, सहायक अभियंता श्री पंकज कुमार, जिला सड़क सुरक्षा प्रबंधक श्री सुनिल कुमार सहित अन्य विभाग के पदाधिकारी मौजूद थे।

Related posts

श्रीराम जन्म भूमि मन्दिर निर्माण के अवसर हिन्दू युवा संघ राँची महानगर ने निकाला श्रीरामोत्सव शोभायात्रा

Nitesh Verma

कांग्रेस झारखंड में चार सीटों पर कर सकती है प्रत्याशियों का ऐलान, किन्हें मिलेगा मौका?

Nitesh Verma

राँची : अरगोड़ा में जमीन पर कब्जा के एवज में मांगी रंगदारी, मामला दर्ज

Nitesh Verma

Leave a Comment