झारखण्ड बोकारो

सरकार की योजनाओं को लोगों तक पहुंचाना शिविर का उद्देश्यः सुनील वर्णवाल

वर्ष 2047 तक भारत को विकसित देश बनाना लक्ष्य,सभी के संकल्प से पूर्ण होगा प्रयास

बोकारो (ख़बर आजतक) : सोमवार को चास प्रखंड के चैनपुर पंचायत अंतर्गत मध्य विद्यालय झोपड़ो परिसर में विकसित भारत संकल्प यात्रा (विबीएसवाई) के तहत शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ शिक्षा मंत्रालय के अपर सचिव सह विबीएसवाई के राज्य प्रभारी सुनील कुमार वर्णवाल, विधायक बोकारो बिरंची नारायण, उपायुक्त कुलदीप चौधरी, पुलिस अधीक्षक प्रियदर्शी आलोक, उप विकास आयुक्त कीर्तीश्री जी.,अपर नगर आयुक्त सौरव कुमार भुवानिया, अनुमंडल पदाधिकारी चास ओम प्रकाश गुप्ता आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।
मौके पर अपने संबोधन में शिक्षा मंत्रालय के अपर सचिव सह विबीएसवाई के राज्य प्रभार सुनील कुमार वर्णवाल ने कहा कि पूरे देश में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसका उद्देश्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाना है। प्रधानमंत्री ने वर्ष 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने का लक्ष्य रखा है और इसके लिए संकल्प लिया है। यह संकल्प हम सभी को भी लेना होगा,तभी हमारा विकसित भारत बनाने का लक्ष्य पूर्ण होगा। उन्होंने पर युवाओं को पंजीकरण करने का आह्वान किया, साथ ही उन्हें समूह के माध्यम से आगे बढ़कर समाज के लिए कार्य करने की बात कहीं। वहीं, विधायक बोकारो विरंची नारायण ने अपने संबोधन में कहा कि केंद्र सरकार लगातार विकास का कार्य कर रही है। सरकार सभी वर्गों के विकास को लेकर प्रतिबद्ध है एवं सभी योजनाओं से सभी वर्ग के लोगों को अच्छादित कर रही है। चाहे वह पीएम आवास योजना हो,हर घर जल – नल योजना हो,किसान क्रेडिट कार्ड आदि योजना हो।
मौके पर उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने अपने संबोधन में कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक विभिन्न योजनाओं से अच्छादित करने के लिए कार्य किया जा रहा है। शिविर में ज्यादा से ज्यादा लोग शामिल हो और योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें, इसके लिए बहुद्देशीय भाषा में प्रचार – प्रसार/एलईडी वैन/नुक्कड़ नाटक आदि माध्यम से जन जागरूकता फैलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक जिले भर में 229 शिविरों का आयोजन विभिन्न पंचायतों में हुआ है।
आमजनों ने साझा किया अपना अनुभव
मौके पर विभिन्न योजनाओं से अच्छादित लाभुकों ने अपने कार्य अनुभव को मंच से साझा किया। वहीं, नुक्कड़ नाटाक, क्विज प्रतियोगिता आदि का आयोजन कर विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के प्रति ग्रामीणों/आमजनों को जागरूक किया गया।
विभिन्न स्टॉलों का किया निरीक्षण सभी विभागों द्वारा लगाएं गए स्टालों का विबीएसवाई के राज्य प्रभारी सुनील कुमार वर्णवाल, माननीय विधायक बोकारो बिरंची नारायण, उपायुक्त कुलदीप चौधरी,उप विकास आयुक्त कीर्तीश्री जी. आदि ने निरीक्षण किया। उन्होंने स्टॉल पर उपस्थित कर्मियों से प्राप्त/स्वीकृत आवेदनों की जानकारी ली और उसके निष्पादन से संबंधित पदाधिकारियों को जरूरी दिशा – निर्देश दिया।
परिसंपत्ति/स्वीकृति पत्र का किया गया वितरण
कार्यक्रम के विबीएसवाई के राज्य प्रभारी सुनील कुमार वर्णवाल, विधायक बोकारो बिरंची नारायण, उपायुक्त कुलदीप चौधरी आदि ने मौके पर ऑन स्पॉट स्वीकृत लाभुकों के बीच सरकारी योजनाओं के परिसंपत्ति/स्वीकृति पत्र को वितरित किया।
इस अवसर पर ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री के दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखा। वहीं, उपस्थित सभी लोगों ने हमारा संकल्प विकसित भारत का शपथ लिया। राज्य प्रभारी सुनील कुमार बर्णवाल द्वारा शपथ पत्र को पढ़ा गया जिसका सभी ने क्रमवार दोहराव किया।
जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ की बैठक,दिया जरूरी दिशा – निर्देश
बोकारो परिसदन सभागार में शिक्षा मंत्रालय के अपर सचिव सह विबीएसवाई के राज्य प्रभारी सुनील कुमार वर्णवाल ने उपायुक्त कुलदीप चौधरी,उप विकास आयुक्त कीर्तीश्री जी. समेत जिला स्तरीय विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की।
उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले में कितने कार्यक्रम हुए एवं विभिन्न योजनाओं के तहत कितने लाभुकों को योजना से अच्छादित किया गया इसकी जानकारी ली। साथ ही, शेष लगभग 20 शिविरों में ज्यादा से ज्यादा लोगों को योजनाओं से अच्छादित करने का निर्देश दिया। सभी शिविरों में विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों को शामिल होने की बात कहीं।

Related posts

आरयू में मना विश्व आदिवासी दिवस “जोहार संगी”

Nitesh Verma

अरुण जोशी ने झारखंड में बेहतर रेल सुविधा के लिए रखी माँगें, महाप्रबंधक ने जताया भरोसा

Nitesh Verma

श्री राम जानकी पंच देव मंदिर में श्री कृष्ण जन्मोत्सव 6 सितंबर को

Nitesh Verma

Leave a Comment