झारखण्ड राँची शिक्षा

सरला बिरला द्वारा फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम में हालिया प्रगति ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): सरला बिरला विश्वविद्यालय के गणित विभाग द्वारा पाँच दिवसीय “फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम – गणितीय विज्ञान में हालिया प्रगति 2023” ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक के बोर्ड रुम में किया गया।

इस कार्यक्रम का शुभारंभ सोमवार को विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर गोपाल पाठक, कुलसचिव प्रोफेसर विजय कुमार सिंह, प्रोफेसर श्रीधर बी डांडिन, डीन- इंजीनियरिंग और एप्लाइड साइंसेज, डॉ. पिंटू दास, संयोजक, गणित विभाग, डॉ. अतुल कुमार श्रीवास्तव और डॉ विजय कुमार साव, संयोजक फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम द्वारा संयुक्त रुप से दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. गोपाल पाठक ने गणित के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने सभी प्रतिभागियों से रिमानियन हाइपोथेसिस, एलजेब्रिक ज्योमेट्री, ग्राफ थ्योरी, जीटा फंक्शन, क्लाइमेट साइंस पर अध्ययन और शोध का आह्वाहन किया और इस तरह के और आयोजनों को आगे भी करने के लिए प्रेरित किया।

विश्वविद्यालय के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी डॉ. प्रदीप वर्मा ने गणित विभाग के प्रयासों की सराहना की।

इस कार्यक्रम में उपस्थित विश्वविद्यालय में कुलसचिव प्रो विजय कुमार सिंह ने सभी को इस कार्यक्रम के लिए बधाई दी एवं प्रतिभागियों को इस तरह के कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

डीन प्रोफेसर श्रीधर बी डांडियन ने सर्वप्रथम साइंस एंड इंजीनियरिंग में गणित के महत्त्व को रेखांकित करते हुए सभी को तहें दिल से शुभकामनाएँ दी एवं कार्यक्रम में गणित विभाग के कोर्डिनेटर डॉ. पिंटू दास ने कार्यक्रम के विषय में संक्षेप में अवगत कराया।

इस कार्यक्रम का संचालन, कार्यक्रम के संजुक्त संजोयक डॉ अतुल कुमार श्रीवास्तव एवं डॉ विजय कुमार साव ने किया।

Related posts

स्वतंत्र पत्रकारों को फर्जी कहना हेमंत सोरेन सरकार की बड़ी भूल बड़ी राजनीतिक कीमत चुकाने को तैयार रहें मुख्यमंत्री : सौरभ श्रीवास्तव

Nitesh Verma

बोकारो : डीएवी 6 में बच्चों ने योगासन कर मोहा मन ।

Nitesh Verma

जब से हेमन्त सरकार का आई है तब से लोगों को ठग रही है : रोमित नारायण

Nitesh Verma

Leave a Comment