झारखण्ड राँची राजनीति

सांसद संजय सेठ के सवाल पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का जवाब

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं और शिशुओं के आहार के लिए दिए ₹397 करोड़: स्मृति ईरानी

आँगनबाड़ी केंद्रों में सप्ताह में 1 दिन अनिवार्य हुआ श्रीअन्न का उपयोग: स्मृति ईरानी

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने संजय सेठ के प्रश्न का उत्तर देने के क्रम में कहा कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अधीन चलने वाले अनुपूरक पोषण कार्यक्रम के तहत विगत 3 वर्षों में झारखंड को भारत सरकार के द्वारा ₹397 करोड़ की राशि उपलब्ध कराई गई है। इस राशि के माध्यम से गर्भवती और शिशुओं को स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य की देखभाल, उन्हें पौष्टिक आहार, विशेष पूरक आहार प्रदान किया जा रहा है।

सांसद संजय सेठ ने यह सवाल पूछा था कि सरकार ने गर्भवती और शिशुओं को स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए पौष्टिक और विशेष पूरक आहार प्रदान करने का क्या प्रावधान किया है? विगत 3 वर्षों में इस योजना के लिए झारखंड सहित अन्य राज्यों को कितनी राशि दी गई है ? इसके अलावे झारखंड में इसके लाभार्थियों की संख्या क्या है ? इसी सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में बताया कि गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को घर ले जाने के लिए उनके स्वास्थ्य के अनुरूप भोजन पदार्थ उपलब्ध कराया जाता है। इसके अतिरिक्त मोटे अनाजों की पोषण संबंधी गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए आंगनबाड़ी सेवाओं के अनुपूरक पोषण कार्यक्रम के अंतर्गत व्यंजनों में मोटे अनाजों को शामिल करने की सलाह दी गई है। मिशन पोषण – 2 के दिशा निर्देशों के अंतर्गत सप्ताह में कम से कम एक बार अनुपूरक पोषण में मोटे अनाजों को अनिवार्य रूप से शामिल करने की सलाह भी दी गई है।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में बताया कि इसके लिए भारत सरकार पूरी तरह से गंभीर होकर कार्य कर रही है विगत 3 वर्षों में अनुपूरक पोषण कार्यक्रम के तहत झारखंड को जो राशि उपलब्ध कराई गई उसके अनुसार वर्ष 2021- 22 में 175 करोड़, 2022-23 में 164 करोड़ और 2023-24 में अब तक ₹55 करोड़ की राशि उपलब्ध कराई गई है।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में बताया कि ऐसी योजनाओं से लाभ लेने वालों की संख्या झारखंड में अच्छी खासी है। आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण कार्यक्रम के तहत 0 से 6 माह के 138401 बच्चे, 6 माह से 3 वर्ष के 1507659 बच्चे,3 से 6 वर्ष के 1515258 बच्चे, इसके अलावा 237945 गर्भवती महिलाएं और 149590 स्तनपान कराने वाली माताएँ शामिल हैं। इस सवाल के जवाब के बाद सांसद संजय सेठ ने भारत सरकार के प्रति आभार जताया। साथ ही सांसद ने आँगनबाड़ी केंद्रों में मोटे अनाज को अनिवार्य किए जाने का स्वागत किया है।

सांसद संजय सेठ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीअन्न यानी मोटे अनाज की पौष्टिकता, इसकी वैज्ञानिकता और इसकी कृषि, इन तीनों को लेकर ही गंभीर रहे हैं। यह सुखद बात है कि इसे आँगनबाड़ी केंद्रों में सप्ताह में 1 दिन अनिवार्य किया गया है।

Related posts

कुश्ती संघ के अध्यक्ष और भाजपा सांसद के कुकृत्य से देश हुआ शर्मसार : राजद

Nitesh Verma

मोदी की गारंटी पर अल्पसंख्यक समाज को पूर्ण विश्वास: कर्मवीर सिंह

Nitesh Verma

डोरंडा कॉलेज के विभिन्न मामलों को लेकर एन.एस.यू.आई ने आरयू कुलपति का किया घेराव, सौंपा ज्ञापन

Nitesh Verma

Leave a Comment