झारखण्ड बोकारो स्वास्थ

सूचीबद्ध स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी विभाग को देना आवश्यक है : सिविल सर्जन

बोकारो (ख़बर आजतक) : स्वास्थ्य विभाग बोकारो के तत्वाधान में सोमवार को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप हेतु जिला स्तरीय बैठक सदर अस्पताल के सभागार में आयोजित की गयी। इस मीटिंग का उद्देश्य उच्च क्षमता वाले निजी स्वास्थ्य संस्थानों (अस्पताल व क्लिनिक) में सभी स्वास्थ्य सेवाएँ सुनिश्चित करने हेतु व्यापक विचार विनिमय करके परिवार नियोजन कार्यक्रम को मज़बूत बनाने हेतु आधार तैयार करना तथा उसकी रिपोर्टिंग HMIS में अपलोड करना सुनिश्चित करना था।
जिले के सिविल सर्जन डॉ दिनेश कुमार ने सभी निजी क्लिनिक व अस्पतालों से आये प्रतिभागियों को बताया की सभी सूचीबद्ध स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी विभाग को देना आवश्यक है। अतः ये सुनिश्चित करें की प्रत्येक माह के 5 तारीख तक सभी आंकड़े HMIS पोर्टल में अपलोड हो जाएं।


सिविल सर्जन डॉ. दिनेश कुमार ने इस बैठक उद्देश्य और महत्व के बारे में बताते हुए कहा की, अगर हम शहरी स्वास्थ्य में जिले के आंकड़ों में सुधार करना चाहते हैं, तो हमें ससमय HMIS की रिपोर्टिंग निजी अस्पतालों से भी सुनिश्चित कराना होगा।
जिला डाटा मैनेजर एवं शहरी डाटा मैनेजर ने HMIS ऑनलाइन पोर्टल तथा नए रिपोर्टिंग फॉर्मेट तथा एचएम्आईएस पर डाटा रिपोर्टिंग के महत्व को विस्तार से प्रेजेंटेशन के माध्यम से अवगत कराया तथा तकनिकी प्रश्नों का उत्तर दिया।
इस अवसर पर PSI इंडिया के मैनेजर प्रोग्राम इम्पलीमेंटेशन ने सभी निजी संस्थान को डाटा साझा करने हेतु आग्रह किया ताकि जिले के स्वास्थ्य सेवाओं की वास्तविक स्थिति का आकलन HMIS पोर्टल के जरिये किया जा सके एवं परिवार नियोजन के साधनों के बारे में अवगत कराया। उन्होंने बास्केट ऑफ़ चॉइस, सेवा प्रदाताओं व लाभार्थियों हेतु इंसेंटिव के साथ साथ इन्डेम्निटी स्कीम के बारे में चर्चा किया एवं सभी निजी अस्पताल के प्रतिनिधियों को विश्व जनसंख्या दिवस के सफल संचालन हेतु निदेशित किया कि अपने नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से परिवार नियोजन की सामग्री की उठाव करना सुनिश्चित करे

Related posts

जानकारी : रक्षाबंधन पर बनेंगे ये शुभ योग, राखी के लिए मिलेगा कल सिर्फ इतने घंटे का मुहूर्त

Nitesh Verma

ठाकुर विश्वनाथ शाहदेव की 207वीं जयंती मनाई गई

Nitesh Verma

राँची पहुँचे उड़ीसा के राज्यपाल रघुवर दास, किया गया भव्य स्वागत

Nitesh Verma

Leave a Comment