झारखण्ड बोकारो शिक्षा

21 जनवरी को बोकारो के नौ केंद्रों पर 4391 अभ्यर्थी देंगे CTET की परीक्षा

कदाचार-मुक्त परीक्षा की है पुख्ता तैयारी : सिटी कोआर्डिनेटर डॉ. गंगवार

बोकारो (ख़बर आजतक): केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आगामी 21 जनवरी, दिन- रविवार को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए बोकारो जिले में कुल नौ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें विभिन्न जगहों से आनेवाले कुल 4391 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। पेपर- 1 एवं पेपर- 2 के लिए यह परीक्षा दो पालियों में होगी। इस बार पहली पाली में प्रातः 9:30 से 12:00 बजे तक पेपर-2 तथा दूसरी पाली में अपराह्न 2 बजे से 4.30 बजे तक पेपर – 1 की परीक्षा ली जाएगी। यानी दोनों ही पेपर ढाई-ढाई घंटे के होंगे।

मंगलवार को इस आशय की जानकारी देते हुए सीटीईटी के सिटी कोऑर्डिनेटर एवं डीपीएस बोकारो के प्राचार्य डॉ. ए एस गंगवार ने बताया कि उक्त परीक्षा को लेकर तमाम तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। परीक्षा कदाचार-मुक्त संपन्न हो, इसके लिए हर तरह की व्यवस्था है। जिन नौ केंद्रों पर सीटीईटी की परीक्षा यहां होनी है, उनमें चिन्मय विद्यालय, सेक्टर- 5 में 540, डीएवी पब्लिक स्कूल, सेक्टर- 4 में 540, गुरु गोविंद सिंह पब्लिक स्कूल (जीजीपीएस), सेक्टर- 5 में 540, एमजीएम हायर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर- 4 में 540, जीजीपीएस चास में 480, श्रीअय्यप्पा पब्लिक स्कूल में 480, क्रिसेंट पब्लिक स्कूल, सेक्टर- 6 में 480, डीएवी, सेक्टर- 6 में 480 तथा डीपीएस बोकारो में 311 अभ्यर्थी एग्जाम देंगे।

सिटी कोऑर्डिनेटर डॉ. गंगवार ने बताया कि परीक्षा से एक दिन पूर्व 20 जनवरी को डीपीएस बोकारो में सीटीईटी के लिए अधिकृत बोर्ड के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में सभी केंद्राधीक्षकों व पर्यवेक्षकों की बैठक होगी। इस बैठक में परीक्षा के सफल संचालन की अंतिम रूपरेखा तैयार की जाएगी। 

उन्होंने बताया कि सीटीईटी एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जो शिक्षक पेशे के लिए योग्य एवं कुशल उम्मीदवारों के चयन हेतु सीबीएसई की ओर से आयोजित की जाती है। इसमें दो पेपर की परीक्षा होती है। पहला पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो पहली से पांचवीं कक्षा तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं, वही दूसरा पेपर उनके लिए होता है, जो कक्षा 6 से आठवीं तक में अध्यापन के लिए अप्लाई करते हैं। दोनों ही पेपर 150-150 अंकों के होते हैं। पेपर- 1 में बाल विकास एवं शिक्षा-शास्त्र लैंग्वेज-1 व लैंग्वेज- 2 तथा गणित एवं पर्यावरण अध्ययन विषयों के प्रश्न पूछे जाएंगे। जबकि, पेपर- 2 में बाल विकास एवं शिक्षा-शास्त्र भाषा- 1 व भाषा- 2  एवं विज्ञान तथा सोशल स्टडीज/सोशल साइंस विषयों के प्रश्न पूछे जाएंगे।

परीक्षा केंद्रों पर जांच के दौरान सख्ती से सभी गाइडलाइन के पालन का निर्देश दिया गया है। अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के अलावा अपना कोई भी फोटोयुक्त पहचान-पत्र लेकर परीक्षा केंद्र पर आना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थी नीले अथवा काले रंग की कलम का इस्तेमाल परीक्षा लिखने के लिए कर सकते हैं।

Related posts

युवा दस्ता के सदस्यों को परिचय पत्र देकर सेवा कार्य हेतू किया रवाना, प्रधान कार्यालय का शुभारंभ कल

Nitesh Verma

एस.ई.टी फाउंडेशन द्वारा लोहरदगा नें आयोजित रोजगारोन्मुख शैक्षणिक कार्यक्रम में शामिल हुए सुदेश महतो

Nitesh Verma

मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद को मातृशोक

Nitesh Verma

Leave a Comment