बोकारो

BSL NEWS: बोकारो स्टील प्लांट ने डिजीटाईजेशन की दिशा में बढाया एक और कदम

डिजिटल डेस्क

बोकारो (ख़बर आजतक) : डिजीटाईजेशन की दिशा में अग्रसर बोकारो स्टील प्लांट ने केंद्रीय भण्डार के एम डब्ल्यू-26 डिपो में विभिन्न प्रकार के सामग्रियों की पहचान करने के लिए क्यू आर कोड प्रणाली लागू किया है. इसका उदघाटन 4 फरवरी को बीएसएल के निदेशक प्रभारी श्री अमरेन्दु प्रकाश ने किया. इस अवसर पर सीईओ (बीपीएससीएल) श्री के के ठाकुर, अधिशासी निदेशक(संकार्य) श्री बी के तिवारी, अधिशासी निदेशक(परियोजनाएं) श्री सी आर महापात्रा, अधिशासी निदेशक(वित्त एवं लेखा) श्री एस रंगानी, अधिशासी निदेशक(सामग्री प्रबंधन) एवं अतिरिक्त प्रभार अधिशासी निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) श्री अमिताभ श्रीवास्तव, अधिशासी निदेशक(माइंस) श्री जे दास गुप्ता,  मुख्य महाप्रबंधकगण, विभागाध्यक्ष एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी एवं सामग्री प्रबंधन विभाग के कर्मी उपस्थित थे.

केंद्रीय भण्डार के एम डब्ल्यू-26 डिपो में क्यू आर कोड के लांच हो जाने से संयंत्र के विभाग अपने उपयोग के लिए विभिन्न प्रकार के सामग्रियों की पहचान आसानी से कर सकेंगे जिससे इन्वेंटरी में भी कमी आयेगी. गौरतलब है कि समस्त सेल में सामग्रियों की पहचान हेतु क्यू आर कोड के इस्तेमाल की पहल सर्वप्रथम बोकारो स्टील प्लांट के सामग्री प्रबंधन प्रभाग द्वारा की गई है.  

इस अवसर पर अधिकारियों एवं कर्मियों को संबोधित करते हुए श्री प्रकाश ने सामग्री प्रबंधन विभाग की इस उपलब्धि पर बधाई एवं शुभकामना दी तथा संयंत्र के सभी भंडारों में इस प्रणाली को लागू करने का सन्देश दिया.

उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय भण्डार के कर्मियों के विगत डेढ़ वर्ष के अथक प्रयास के फलस्वरूप क्यू आर कोड विकसित करने में सफलता मिली है.

कार्यक्रम के दौरान निदेशक प्रभारी श्री अमरेन्दु प्रकाश ने इन्वेंटरी के क्षेत्र में अक्टूबर-दिसंबर माह में उल्लेखनीय योगदान के लिए हेवी, मीडियम तथा लाईट कैटेगरी में इन्वेंटरी चैम्पियन का पुरस्कार क्रमश: सीसीएस, आरजीबीएस तथा इलेक्ट्रोनिक्स एवं टेलिकॉम विभाग को प्रदान कर उन्हें बधाई दी और अन्य विभागों को भी बेहतर इन्वेंटरी मैनेजमेंट के लिए उत्साहित किया. कार्यक्रम का संचालन वरीय प्रबंधक(स्टोर्स) श्री राजेश कुमार ने किया.

ज्ञातव्य है कि सामग्री प्रबंधन विभाग द्वारा इन्वेंटरी के प्रति जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से संयंत्र के विभिन्न विभागों के बीच इन्वेंटरी रेटिंग एवं इन्वेंटरी चैम्पियन प्रतियोगिता आयोजित करता है. इस पहल के फलस्वरूप चालु वित्तीय वर्ष में बीएसएल को अब तक लगभग 11

Related posts

दुःखद : पूर्व ऊर्जा मंत्री लालचंद महतो का रांची में निधन

Nitesh Verma

मनुष्य स्वयं परमात्मा का अंश है -स्वामी संयुक्तानंद सरस्वती।

Nitesh Verma

सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में विद्यालय स्तरीय ज्ञान विज्ञान मेला 2023 का आयोजन

Nitesh Verma

Leave a Comment