झारखण्ड बोकारो राँची राजनीति

Lok Sabha Election 2024 Date: झारखंड में कितने चरणों में और कब होंगे लोकसभा चुनाव? जानें- पूरा शेड्यूल

बोकारो (ख़बर आजतक): चुनाव आयोग ने देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. इसी के साथ झारखंड में भी लोकसभा चुनाव की तारीख सामने आ गई है. झारखंड में चार चरणों में चुनाव होंगे. झारखंड में 13, 20, 25 मई और एक जून को वोटिंग होगी. इस तरह झारखंड में चौथे, पांचवें, छठे और सातवें चरण में मतदान होगा. इस दिन मतदाता अपने मत का इस्तेमाल करेंगे.चुनाव आयोग की ओर से तारीखों के ऐलान से पहले इसके संबध में सभी जानकारी दी गई. झारखंड में लोकसभा की कुल 14 सीटें हैं, जिसके लिए मतदान होगा. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन को कुल 12 सीटें मिली थी. वहीं कांग्रेस-झामुमो को एक-एक सीट पर जीत मिली थी.

यहां पर आपको बता दें कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में झारखंड में चार चरणों में मतदान हुए थे. पहले चरण में 29 अप्रैल, दूसरे चरण की वोटिंग 6 मई, तीसरे चरण में 12 मई को वोट डाले गए थे. वहीं चौथे और अंतिम चरण में 19 मई को वोटिंग हुई थी.
बता दें, झारखंड में कई निर्वाचन क्षेत्र संवेदनशील माने जाते हैं ऐसे में केवल 14 लोकसभा सीट होने के बाद भी यहां चार चरणों में मतदान करवाए गए थे. इस बार भी चुनाव आयोग की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. राजनीतिक दृष्टि से इस बार का लोकसभा चुनाव इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि झारखंड में इसी वर्ष अक्टूबर-नवंबर में यहां विधानसभा चुनाव भी होने हैं.
झारखंड की 14 में से 8 लोकसभा सीट सामान्य
आपको बता दें कि झारखंड की 14 लोकसभा सीटों में से 5 सीटें अनुसूचिच जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित हैं. एक लोकसभा सीट अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित है. 8 सीटों पर सामान्य वर्ग के लोग चुनाव लड़ते हैं. अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित एकमात्र सीट का नाम है पलामू.

Related posts

संत जेवियर विद्यालय में संपन्न हुआ अभिविन्यास कार्यक्रम

Nitesh Verma

गोमिया निवासी मजदूर सुरेश सिंह की कर्नाटक मे मौत, बच्चों का रो-रो कर बुरा हाल

Nitesh Verma

विद्यालय में प्रदर्शित की गई अग्निशमन मोक ड्रिल एवं जारी रहा डीएवी स्वांग के विद्यार्थियों द्वारा स्वच्छता जागरूकता अभियान।

Nitesh Verma

Leave a Comment