SAIL BOKARO झारखण्ड बोकारो

SMS-II & CCS में क्रेन संख्या-16 और टॉर्च कटिंग मशीन का किया गया नवीनीकरण

बोकारो (ख़बर आजतक): मंगलवार को अधिशासी निदेशक (संकार्य) श्री बीरेंद्र कुमार तिवारी के द्वारा नवीनीकृत क्रेन संख्या #16 और टॉर्च कटिंग मशीन का उद्घाटन किया गया. एस एम एस -II & सी सी एस के आरईआरएस एरिया में कार्यरत क्रेन संख्या #16 में ABB का एस्टेट-9 ड्राइव लगा हुआ था जो कि 2005 में ही अप्रचलित हो चुका था और इसका स्पेयर मिलना बंद हो गया था. स्पेयर की कमी से परिचालन में काफी समस्या आ रही थी. इस समस्या को दूर करने के लिए मुख्य महाप्रबंधक (एस एम एस -II & सी सी एस) श्री अरविन्द कुमार के मार्गदर्शन और महाप्रबंधक (इलेक्ट्रिकल) श्री एस. के. सुमन के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया. टीम में शामिल महाप्रबंधक (इलेक्ट्रिकल) श्री एस. के. सुमन, जूनियर ऑफिसर श्री एन एन गोंझू, ऑपरेटिव श्री राम चंद्र राम, इलेक्ट्रीशियन श्री सुभाष कुमार, इलेक्ट्रीशियन श्री अजय कुमार टंडन एवं अन्य कर्मियों के द्वारा  इस समस्या को दूर करने के लिए पुराने एस्टेट ड्राइव को VFD ड्राइव (L&T द्वारा निर्मित) 110 KW के साथ नवीनीकृत तथा AH ड्राइव को इन-हाउस क्षमता से अपग्रेड किया गया. बोकारो स्टील प्लांट में अपने आंतरिक संसाधनों के उपयोग से क्रेन के  हॉइस्ट ड्राइव को चलाने का यह पहला उदाहरण है, तथा इससे स्पेयर की समस्या का भी समाधान हुआ है.

टार्च कटिंग मशीन (टीसीएम) कंटीन्यूअस कॉस्टर का बहुत ही महत्वपूर्ण उपकरण है जो कि प्रोपेन और ऑक्सीजन की मदद से कंटीन्यूअस कास्ट हो रहे स्लैब को एक निर्धारित लम्बाई में काटने का कार्य करता है. सीसीएस विभाग में कार्यरत चारों टीसीएम (टार्च कटिंग मशीन) के एस -05 पीएलसी के ऑउटडेटेड होने की वजह से इसे S7-400 सीमेंस पीएलसी से अपग्रेड किया गया. उपरोक्त सभी नवीनीकरण का काम करने से टार्च कटिंग मशीन (टीसीएम) की विश्वसनीयता और उपलब्धता सुनिश्चित हुई है तथा स्पेयर की समस्या का भी समाधान हुआ है.

Related posts

पिट्स मॉडर्न स्कूल के छात्र आकर्ष कुमार बना चार्टर्ड अकाउंटेंट, प्राचार्य बृजमोहन लाल दास ने दी शुभकामनायें

Nitesh Verma

रामगढ़ के उद्योगों की समस्या पर किशोर मंत्री के नेतृत्व में हफीजुल हसन से मिलें रामगढ़ चैंबर के पदाधिकारी, मामले में हस्तक्षेप का किया आग्रह

Nitesh Verma

जानिए क्यों लोगों को 6 अप्रैल को दोपहर 12 से 3 बजे तक घर से बाहर नहीं निकलने की जा रही अपील

Nitesh Verma

Leave a Comment