झारखण्ड राँची शिक्षा

डीपीएस में यूनिवर्सिटी फेयर आयोजित

छात्रों के लिए अपने कैरियर के विषय में सही विकल्प चुनना हमेशा चुनौतीपूर्ण: राम सिंह

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): डीपीएस राँची के विद्यार्थियों को प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों की जानकारियों से अवगत कराने और उन्हें भविष्य के विभिन्न कैरियर विकल्पों को समझने में मार्गदर्शन देने के उद्देश्य से दिल्ली पब्लिक स्कूल राँची ने द्वारा यूनिवर्सिटी फेयर का आयोजन किया गया, जिसमें देश भर के प्रमुख यूनिवर्सिटी के कैरियर कॉउंसलर एक मंच पे आए। इस दौरान सोमवार को आयोजित यह कार्यक्रम एक बड़ी सफलता साबित हुआ क्योंकि इसने छात्रों को कई शैक्षिक अवसरों का पता लगाने और प्रमुख विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान किया। दिल्ली पब्लिक स्कूल द्वारा आयोजित यूनिवर्सिटी फेयर में ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। यह फेयर विद्यालय के विवेकानंद सभागार में आयोजित किया गया।

इस फेयर में कई विश्वविद्यालय, आरएम यूनिवर्सिटी (आंध्र प्रदेश), वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन (हरियाणा), आरवी यूनिवर्सिटी (बैंगलोर), ग्राफिक एरा यूनिवर्सिटी (देहरादून), बेनेट यूनिवर्सिटी (नोएडा), सिक्किम मणिपाल यूनिवर्सिटी (सिक्किम), केआर मंगलम यूनिवर्सिटी (गुड़गांव), वॉक्सन यूनिवर्सिटी (हैदराबाद), एमिटी यूनिवर्सिटी (झारखंड), पिंपरी चिंचवड़ यूनिवर्सिटी (महाराष्ट्र), एमआईटी यूनिवर्सिटी (पुणे), मानव रचना यूनिवर्सिटी (हरियाणा), चाण्क्य यूनिवर्सिटी (बैंगलोर), यूपीईएस (देहरादून), पर्ल एकेडमी (दिल्ली/एनसीआर), दून बिजनेस स्कूल (देहरादून), कलिंगा यूनिवर्सिटी (छत्तीसगढ़), मारवाड़ी यूनिवर्सिटी (गुजरात), आईआईएलएम यूनिवर्सिटी (नोएडा), सिम्बायोसिस (पुणे), केके मोदी यूनिवर्सिटी (छत्तीसगढ़), प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय (बैंगलोर), दयानंद सागर विश्वविद्यालय (बैंगलोर), एलआईएचएम (पुणे) और जीएनआईओटी (ग्रेटर नोएडा) विश्वविद्यालय शामिल थे। इस फेयर के दौरान विद्यार्थियों को ढेर सारे पाठ्यक्रम और कैरियर विकल्पों से रुबरु कराया गया।

इस अवसर पर विद्यार्थियों को विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा में शामिल होने का अवसर मिला। इस व्यक्तिगत बातचीत से छात्रों को पाठ्यक्रम, विश्वविद्यालयों में प्रवेश, छात्रवृत्ति एवं कैरियर विकल्पों के संबंध में अपने विशिष्ट प्रश्नों के उत्तर जानने का मौका मिला। पूरे दिन, उच्च शिक्षा के विभिन्न पहलुओं पर सूचनात्मक सत्र आयोजित किए गए, जैसे सही पाठ्यक्रम चुनना, प्रवेश परीक्षा की तैयारी और आवेदन प्रक्रिया को समझना।

कैरियर परामर्शदाता छात्रों को मार्गदर्शन प्रदान करने और उनके भविष्य के शैक्षणिक और कैरियर विकल्पों के बारे में सूचित निर्णय लेने में मदद करने के लिए मौजूद थे। कई विश्वविद्यालयों ने अपने छात्रवृत्ति कार्यक्रम प्रस्तुत किए, जो वित्तीय सहायता चाहने वाले इच्छुक छात्रों के लिए एक विशेष रुप से मूल्यवान पहलू था। तत्पश्चात विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालयों के एक्सपर्ट से पाठ्यक्रमों, करियर विकल्पों और प्लेसमेंट के अवसरों से संबंधित विभिन्न प्रकार के प्रश्न भी पूछे।

इस दौरान यूनिवर्सिटी फेयर में भाग लेने वाले विद्यार्थियों ने एक ही छत के नीचे विभिन्न संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करने का सुनहरा अवसर प्राप्त होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। विद्यार्थियों ने इस कार्यक्रम को अत्यधिक जानकारीपूर्ण पाया और कैरियर कॉउंसलर से बातचीत के दौरान प्राप्त अंतर्दृष्टि की सराहना की।

इस अवसर पर डीपीएस के प्राचार्य डॉ. राम सिंह ने कहा कि ‘‘छात्रों के लिए अपने करियर के संदर्भ में सही विकल्प चुनना हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है और इस तरह के फेयर और कार्यक्रमों का आयोजन छात्रों को सही कैरियर चुनने में मार्गदर्शन देता है । इस तरह के आयोजन छात्रों को सूचित निर्णय लेने में योगदान देते हैं और उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करते हैं। दिल्ली पब्लिक स्कूल राँची में यूनिवर्सिटी फेयर ने निस्संदेह भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए ज्ञान, अवसर और आकांक्षा के प्रतीक के रूप में कार्य किया”।

Related posts

नशा तंबाकू का नहीं रक्तदान का करें : ब्लड मैन सलूजा

Nitesh Verma

सरला बिरला में “इंटरनेशनल बायोलॉजिकल डाइवर्सिटी डे” के अवसर वन विभाग द्वारा जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन

Nitesh Verma

कसमार : योग्य लाभुक को प्राथमिकता के आधार पर अबूआ आवास दिया जाएगा : मुखिया

Nitesh Verma

Leave a Comment