झारखण्ड राँची

मिशन स्माइल द्वारा कटे – फटे होंठ और तालु की नि:शुल्क सर्जरी 24 फरवरी से 27 फरवरी तक देवकमल हॉस्पिटल में

देवकमल हॉस्पिटल व इंडियन ऑयल कर रहा है सहयोग

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): देवकमल हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर एवं इंडियन ऑयल के सहयोग से शनिवार को मिशन स्माइल संस्था के द्वारा बिना किसी खर्च के केटे फटे होंठ और तालु की सर्जरी देवकमल अस्पताल में किया जा रहा है। यह कार्यक्रम 24 फरवरी से 27 फरवरी तक अयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का शुभारंभ शनिवार को किया गया है। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जोन एफ केनेडी, निर्देशक- स्वास्थ्य विभाग, झारखंड सरकार, मौजुद थे। इसके साथ ही इंडियन ऑयल से कमलेश राय, महाप्रबंधक एवं राकेश रोशन (सीएसआर प्रमुख) को भी आमंत्रित किया गया था। साथ ही समारोह के अतिथि के रूप में झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष किशोर मंत्री, आदित्य मल्होत्रा, वाइस चैयरपर्सन, मौजूद थे। देवकमल हॉस्पिटल के सीईओ डॉ. अनंत सिन्हा भी संपूर्ण कार्यक्रम के दौरन मौजुद थे।

इस उद्घाटन समारोह में देश विदेश के मशहूर प्लास्टिक सर्जन और अन्य मेडिकल कर्मचारी मौजूद थे। इस कार्यक्रम के मुख्य संयोजक के रूप में एमडी रफी भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। इस कार्यक्रम का संपूर्ण संचालन एमडी रफी की देख-रेख में अयोजित किया गया।

इस दौरान झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष किशोर मंत्री ने कहा है कि हमारे चैम्बर में कुल 12000 सदस्य है। हम सबको सुचित करेंगे ताकि सब लोग जागरूक हो जाएं और उन लोगों को भी आगे ले आएं। साथ ही उन्होंने देवकमल हॉस्पिटल के काम की सराहना की।

वहीं स्वास्थ्य विभाग के निर्देशक जॉन एफ कैनेडी ने कहा कि हमारे यहाँ जितने भी कार्यक्रम होते हैं वहाँ मैं सभी बातों को बताऊंगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक हमारी बातें पहुँच जाएँ। साथ ही इंडियन ऑयल के महाप्रबंधक कमलेश राय ने कहा कि हम और भी लोगो की सेवा करना चाहते हैं और हमें आगाह किया है कि जितने भी मामले हो सके उन्हें सामने लाएँ हम उन्हें समर्थन देने को तैयार हैं।

इस शिविर के तहत लगभग 100 से 150 मरीजो के केटे फटे होंठ एवं तालु का मुफ्त सर्जरी का लक्ष्य है। इस उद्घाटन समारोह को ध्यान में रखते हुए देवकमल हॉस्पिटल के द्वारा विभिन्न जगहों पर शिविर का आयोजन किया गया है जिसका उद्देश्य विशेष कर ऐसे लोगों की सेवा करना है जो आर्थिक रुप से असहाय हैं, ताकि उनका इलाज मुफ्त में हो सके।

पहले भी देवकमल हॉस्पिटल के द्वारा मिशन स्माइल के तहत गरीब असहाय लोगो को काफी मदद मिली है। मरीजों का विशेष ध्यान रखते हुए हॉस्पिटल के तरफ से कम से कम दो अटेंडेंट को भी मरीज के साथ रहने की अनुमति दी गई है। अस्पताल द्वारा मरीज के साथ-साथ उनके परिवार जानो के भी खाने पीने और रहने की उपयुक्त व्यवस्था की गई है जो कि संपूर्ण रुप से मुफ़्त होगा। मिशन स्माइल के द्वारा स्क्रीनिंग की प्रक्रिया के बाद मरीजो का ऑपरेशन तय किया जाएगा और फिर उचित समयानुसार डॉक्टर के अनुमति के बाद उन्हें वापस उनके घर सुरक्षित भेजने का भी प्रावधान है। मरीजों को लाने से लेकर उनकी वापसी तक की सारी प्रक्रिया बिल्कुल मुफ्त में होगी।

समाज के निम्न वर्गो के लिए ये एक बहुत ही सराहनीय कदम है जो मिशन स्माइल की मदद से देवकमल हॉस्पिटल द्वारा किया जा रहा है।

Related posts

आजसू के केंद्रीय एवं प्रदेश स्तरीय जिला, विधानसभा और प्रखंड पदाधिकारियों की बैठक कल

Nitesh Verma

पारसनाथ की पवित्रता के लिए केंद्र और राज्य सरकार को दिया धन्यवाद

Nitesh Verma

डीएवी-6 की छात्रा अभिनेत्रा व सिद्धि का 31 राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस एवं 26वाँ बाल अधिकार कांग्रेस 2023 में चयन |

Nitesh Verma

Leave a Comment