झारखण्ड राँची राजनीति

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने हरमूवासियों को वीर कुँवर सिंह पार्क की दी सौगात, महान स्वतंत्रता सेनानी वीर कुँवर सिंह की प्रतिमा का किया अनावरण

मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा- पार्को को स्वच्छ और सुरक्षित रखने में सहयोग करें।

मुख्यमंत्री ने वीर कुँवर सिंह को किया नमन

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): झारखंड वीरों, शहीदों और आंदोलनकारियों की धरती रही है। इतिहास के पन्नों पर नज़र डालेंगे तो यहाँ के अनेकों वीरों और आंदोलनकारियों ने देश और राज्य के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। हम अपने वीरों- शहीदों को याद करें। उन्हें सम्मान दें। उनके बताए राह पर आगे बढ़ें। यह हमारा कर्तव्य और दायित्व बनता है। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने मंगलवार को हरमू हाउसिंग कॉलोनी में नवनिर्मित वीर कुँवर सिंह पार्क में 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के महानायक वीर कुँवर सिंह की प्रतिमा का अनावरण कर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

पार्क में वीर कुँवर सिंह की पूरी जीवनी होगी

मुख्यमंत्री ने राँची के हरमूवासियों को वीर कुँवर सिंह पार्क की सौगात देते हुए कहा कि यहां उनकी सिर्फ प्रतिमा ही नहीं होगी बल्कि वीर कुंवर सिंह की पूरी जीवनी का जिक्र होगा ताकि जो भी लोग यहाँ आएँगे, उनके बारे में जानकारियां लेकर जाएँगे। यह इसलिए जरूरी है कि आगे आने वाली पीढ़ी को हम अपने वीरों, शहीदों, स्वतंत्रता सेनानियों और आंदोलनकारियों के योगदान से अवगत करा सकें।

हरमू में रहा हूँ और यहाँ का वोटर भी हूँ : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरमू इलाके से हमारा पुराना नाता रहा है। मैं यहाँ रहा भी हूँ और यहाँ का मतदाता भी हूँ । ऐसे में यहां हो रहे बदलाव को देखता भी आ रहा हूं । इसी क्रम में वर्ष 2012-13 में जब नगर विकास मंत्री था, तो यहां के छोटे- बड़े मैदानों को सुसज्जित करने की योजना बनाई थी। लेकिन, सरकार से अलग होने के बाद यह योजना अधूरी रह गई। पुनः जब हमारी सरकार बनी तो मैंने अपनी इस योजना को हकीकत रूप देने का कार्य शुरु किया। आज वीर कुंवर सिंह पार्क हरमूवासियों को समर्पित कर रहे हैं।

शहर के मैदानों को व्यवस्थित और सुसज्जित कर रहे हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज शहरों में मैदान काफी कम रह गए हैं। ऐसे में जो मैदान हैं, उन्हें व्यवस्थित और सुसज्जित करने का काम सरकार कर रही है। इसी कड़ी में हरमू स्थित इस मैदान को पार्क के रूप में विकसित किया गया है , ताकि इस इलाके के लोग इसका इस्तेमाल बेहतर तरीके से कर सकें। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि पार्को को स्वच्छ और सुरक्षित करने में अपनी सार्थक भूमिका निभाएं।

पर्यावरण को साथ लेकर चलें

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जिस तरह शहरीकरण हो रहा है, उससे पर्यावरण का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। आज शहरों में कंक्रीट के जंगल बनते जा रहे हैं । अगर हम सचेत नहीं हुआ तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे । उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे पर्यावरण को साथ लेकर आगे बढ़ें। उसे पीछे नही छोड़ें। पर्यावरण सरंक्षण के लिए हर मुमकिन कदम उठाएँ क्योंकि इसी में हमारा कल्याण निहित है। उन्होंने कहा कि कम से कम अपने वीरों- शहीदों के सम्मान स्वरुप पर्यावरण को सुरक्षित रखने में अपनी भूमिका निभाएं।

पर्यावरण संरक्षण के लिए उठाए जा रहे कई कदम

मुख्यमंत्री ने कहा पर्यावरण संरक्षण को लेकर सरकार विशेष तौर पर गंभीर है। इसी कड़ी में शहरों में एक पेड़ लगाने पर पांच यूनिट बिजली मुफ्त देने की घोषणा हमारी सरकार ने की है। इसका उद्देश्य लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रोत्साहित करना है। इस दिशा में आगे कई और निर्णय लिए जाएँगे।

इस अवसर पर विधायक सरयू राय, कमलेश सिंह, नवीन जायसवाल और कुमार जयमंगल, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, राँची नगर निगम के आयुक्त शशि रंजन और वीर कुँवर सिंह विचार मंच के अध्यक्ष विनय कुमार सिंह आदि मौजूद थे।

Related posts

मिलन समारोह में सैकड़ो युवाओं ने आजसू का दामन

Nitesh Verma

डीएवी-6 के बच्चों ने आकर्षक पतंग बनाकर मोहा मन

Nitesh Verma

तकनीकी सचिवालय एवं क्षेत्रीय संस्थान-3, राँची
राजभाषा अध्यक्षीय शील्ड विजेता पुरस्कार से पुरस्कृत

Nitesh Verma

Leave a Comment