राँची

राँची: डीपीएस का वार्षिक खेलकूद महोत्सव हर्षोल्लास के साथ संपन्न

डीपीएस विद्यार्थियों की यह विशेषता है कि शैक्षणिक गतिविधियों के साथ साथ पाठ्य सहभागी क्रियाओं खेलकूद प्रतियोगिताओं में भी रहते हैं अव्वल : डॉ राम सिंह

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): दिल्ली पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने सच्ची खेल भावना का प्रदर्शन करते हुए मंगलवार को वार्षिक खेलकूद महोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दिल्ली पब्लिक सोसाइटी, नई दिल्ली के चेयरमैन पद्म भूषण वी. के. शुंगलू थे। इस अवसर पर प्रवीण माला हेमरोम (सेल यूनिट्स, राँची की सीजीएम (पी एंड ए) एवं प्रो वी.सी, डी.पी.एस. राँची) विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थी। इस कार्यक्रम की पारंपरिक शुरुआत विद्यार्थियों द्वारा स्वागत गान की प्रस्तुति के साथ हुई। डीपीएस विद्यालय के प्राचार्य डॉ राम सिंह ने अतिथियों को पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। उन्होंने गणमान्य अतिथियों, अभिभावकों एवं विद्यार्थियों का हार्दिक स्वागत किया। इस कार्यक्रम में कक्षा नर्सरी से XII तक के विद्यार्थियों ने सच्ची खेल भावना का प्रदर्शन करते हुए विभिन्न खेल प्रतियोगिताओ में अपनी प्रतिभागिता दर्ज कराई।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने गौरव का प्रतीक विद्यालय के झंडे को फहराया एवं इसके बाद सभी छह सदनों (सतलज, चेनाब, जमुना, झेलम, रावी और गंगा) के विद्यार्थियों एवं राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेट्स ने शानदार कदमताल करते हुए दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया तत्पश्चात् विद्यार्थियों ने खेलकूद के प्रति निष्ठा, सहयोग एवं खेल भावना से हिस्सा लेने की शपथ ली। इसके बाद मुख्य अतिथि ने मशाल जलाकर स्पोर्ट्स मीट का शुभारंभ किया। इसके बाद बैंड ने सुमधुर प्रस्तुति से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इसके बाद कक्षा VI से XI के विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न मनमोहक नृत्यों और योग की शानदार प्रस्तुति ने दर्शकों को अभिभूत कर दिया।

वहीं खेलकूद प्रतियोगिताओं में 100 मीटर, 200 मीटर, 800 मीटर, 3000 मीटर, 4×100 रिले आदि का आयोजन किया गया। प्राइमरी विंग के विद्यार्थियों ने भी रोचक खेलकूद प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। विजयी प्रतिभागियों को विशिष्ट अतिथियों द्वारा मेडल, ट्रॉफी एवं प्रमाण पत्र से पुरस्कृत किया।
1) अधिकतम अंक अर्जित करने वाला हाउस- झेलम ( 293 अंक ) विजेता हाउस घोषित
2) सर्वश्रेष्ठ हाउस (मार्च पास्ट) – झेलम हाउस
3) सर्वश्रेष्ठ हाउस (मार्च पास्ट) प्राइमरी विंग – चेनाब हाउस
4) सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार कक्षा वार दिया गया जो निम्नवत है:-

कक्षा बालक वर्ग हाउस बालिका वर्ग हाउस
V एल्विन सुजेश मिंज सतलज मान्या गंगा
VI एलेक्स तिर्की झेलम रिया तिर्की जमुना
VII प्रिंस शालो शॉय चेनाब विदिशा ओराओं सतलज
VIII ओमकार श्रेयशा रुद्र साही सतलज चेनाब लिपिका सिंह रावी
IX – X राज तिर्की सतलज दीप शोवा कुजूर झेलम
XI – XII आयुष ओराओं सतलज शुभानसिह शेखर जमुना

इस अवसर पर मुख्य अतिथि पद्म भूषण वी.के.शुंगलू ने सभी प्रतिभागियों को उनके उत्साहपूर्ण प्रदर्शन के लिए बधाई दी। उन्होंने विद्यार्थियों को धैर्य एवं संकल्प की दृढ़ता के साथ अपने लक्ष्य को पाने के लिए के लिए प्रोत्साहित किया एवं उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएँ दीं।

इस दौरान प्रवीण माला हेमरोम (गेस्ट ऑफ़ हॉनर) ने भी बच्चों खेल प्रतियोगिताओं में सक्रियता से हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर प्राचार्य डॉ राम सिंह ने कहा कि खेल गतिविधियों से विद्यार्थियों में खेल भावना, समय प्रबंधन, प्रतियोगिता के साथ- साथ अनुशासन का भी विकास होता है। निःसंदेह ये सारे विशिष्ट गुण उनके व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण हैं। अतः विद्यालय के विद्यार्थियों को सदैव इस बात के लिए प्रेरित किया जाता है कि वे विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें। ये डी.पी.एस. के विद्यार्थियों की उत्कृष्ट विशेषता है कि वे शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ पाठ्य सहगामी क्रियाओं जैसे खेलकूद प्रतियोगिताओं में भी अव्वल रहते हैं।

Related posts

बिजली पानी के बिना हाहाकार, हेमन्त सरकार पर बरसे संजय सेठ

Nitesh Verma

आईआईएम राँची ने झारखंड के एनजीओ प्रतिज्ञा के साथ मिलकर जगन्नाथपुर बस्ती में दूसरी सामुदायिक पुस्तकालय का किया शुभारंभ

Nitesh Verma

राँची एयरपोर्ट सलाहकार समिति की बैठक संपन्न, बोले सांसद ‐ “सावन में प्रतिदिन हो राँची से देवघर की उड़ान”

Nitesh Verma

Leave a Comment