SAIL BOKARO झारखण्ड बोकारो

स्टीम ऊर्जा संरक्षण के माध्यम से स्थिरता प्राप्त करना विषय पर सेमिनार का आयोजन

बोकारो (ख़बर आजतक): शनिवार को  ऊर्जा प्रबंधन विभाग के द्वारा मानव संसाधन विकास विभाग  के सहयोग से “स्टीम ऊर्जा संरक्षण के माध्यम से स्थिरता प्राप्त करना विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया. सेमिनार का उद्देश्य इस्पात उत्पादन की प्रक्रिया में स्टीम ऊर्जा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना तथा ऊर्जा खपत को कम करना था. कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में श्री राजीव धवन, कार्यवाहक अधिशासी निदेशक (संकार्य) के साथ श्री गुलशन कुमार, मुख्य महाप्रबंधक (ईएमडी), श्री पी के भुईं, महाप्रबंधक (ईएमडी), श्रीमती देवाश्री टोप्पो, महाप्रबंधक (एचआरडी) के साथ ऊर्जा प्रबंधन विभाग के वरीय अधिकारी तथा संयंत्र के विभिन्न विभागों के  प्रतिभागी कार्यक्रम  में शामिल थे.

कार्यक्रम में स्टीम ऊर्जा संरक्षण में वर्तमान रुझान और चुनौतियाँ,  स्टीम ऊर्जा के उपयोग को अनुकूलित करने के लिए नयी तकनीक और रणनीति,बॉयलर संचालन और रखरखाव के लिए सर्वोत्तम कार्य पद्धति, तथा सफल स्टीम ऊर्जा संरक्षण का केस अध्ययन इत्यादि के बारे में स्टीम ऊर्जा क्षेत्र के मैसर्स फोर्ब्स मार्शल, मैसर्स लॉयड इंसुलेशन, मैसर्स प्रोमेथियन एनर्जी, मैसर्स योशिताके इंक, और बीपीएससीएल के विशेषज्ञों के द्वारा प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विस्तृत चर्चा की गयी.

कार्यक्रम का संचालन श्री सौरभ सिंह, सहायक महाप्रबंधक (ईएमडी) ने किया तथा श्रीमती देवाश्री टोप्पो, महाप्रबंधक (एचआरडी) के धन्यवाद ज्ञापन से कार्यक्रम का समापन किया गया

Related posts

स्व. बिंदेश्वरी दूबे की जयंती पर यूथ इंटक के प्रदेश अध्यक्ष रवि चौबे व उनकी टीम ने बांटे 500 कम्बल

Nitesh Verma

राष्ट्रपति से मिले पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, कहा झारखंड में बढ़े आदिवासियों पर अत्याचार

Nitesh Verma

बोकारो : दो दिवसीय जूडो चैंपियनशिप का शुभारम्भ

Nitesh Verma

Leave a Comment